JharkhandRanchi

सीएम हेमंत के आदेश के बाद तीन दिनों में 11689 बेरोजगारों ने कराया रजिस्ट्रेशन

Rnachi: राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 30 जनवरी को आदेश दिया था कि सभी इंप्लॉयमेंट एक्सचेंज को सक्रिय किया जाये. जिससे बेरोजगार युवाओं को प्रोत्साहन राशि और रोजगार दिलाया जा सके.

इस आदेश के महज तीन दिनों के बाद ही 11,689 बेरोजगारों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है. पहले दिन 3,210, दूसरे दिन 3,832 और तीसरे दिन 4,647 युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

अभी राज्य के कुल रजिस्टर्ड बेरोजगारों की संख्या 2,63,045 है. इनमें से पुरुष बेरोजगारों की संख्या 2,06,866 और महिला बेरोजगारों की संख्या 56,179 है.

advt

इसे भी पढ़ें – #CAA_NRC: देश के गद्दारों को गोली मारो… के नारे लगाती हुई भीड़ पहुंच गयी जामिया के गेट तक

बता दें कि झामुमो ने सत्ता में आने से पहले बेरोजगार युवाओं को 5 से 7 हजार तक बेरोजगारी भत्ता देने की बात कही थी. सरकार में आने के एक महीने के अंदर ही इस दिशा में कदम बढ़ाया है.

स्नातक उत्तीर्ण युवाओं को 5 हजार और पीजी पास बेरोजगारों को 7 हजार रुपये देने का वादा किया गया है.

युवाओं के कौशल के हिसाब तैयार होगी श्रेणी

मुख्य सचिव ने श्रम नियोजन विभाग के प्रधान सचिव से कहा कि वे जिलों में चल रहे इस काम की मॉनिटरिंग करें. मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया कि पंजीकरण के साथ युवाओं की शिक्षा और कौशल संबंधी ज्ञान के हिसाब से अलग-अलग श्रेणी तैयार करें. जिससे यह पता चल सके कि युवाओं को किस प्रकार का रोजगार चाहिए, उसके लिए श्रम विभाग के साथ मिल कर काम किया जा सके.

adv

रोजगार मेला के जरिये 44,947 युवाओं को रोजगार दिलाने का दावा

डिपार्टमेंट ऑफ लेबर इंप्लॉयमेंट एंड ट्रेनिंग द्वारा रोजगार मेला के जरिये अभी तक 44,947 युवाओं को रोजगार दिलाने का दावा किया गया है. विभाग के आंकड़ों के हिसाब से अभी तक 603 रोजगार मेला का आयोजन किया गया है. इन युवाओं को 742 इंप्लॉयर्स ने नौकरी दी थी.

मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी ने श्रम नियोजन विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का एवं सभी डीसी को निर्देश दिया था कि जिलों के नियोजनालय को जिले का महत्वपूर्ण केंद्र बनायें.

रोजगार के लिए युवाओं को स्पष्ट पता रहे कि उन्हें कहां जाना है. मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी सभी डीसी को जिला और प्रखण्ड स्तर पर शिविर लगा कर बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण कराने का भी निर्देश दिया था. इसके बाद से ही युवा रजिस्टे्रशन केंद्रों में अपना पंजीयन करा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – फर्जी दस्तावेज पर आयरन ओर ढुलाई की जांच 11 वर्षो से लंबित, हाइकोर्ट ने चाइबासा एसपी को किया तलब

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button