न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

आपका ब्लॉग आपकी ऑनलाइन डायरी है

2,173

Prem Anand  

  • Blog एक Online Journal / Online Platform है, जहां Blogger अपने Experience , Achievements, Ideas, Passion, Hobby, Thoughts, Lifestyle को Virtual World के साथ दुनिया से Share करता है.
  • संक्षेप में Blog एक Website है, जहां Blogger अपने Daily Life को Update करता है.

आसान शब्दों में कहें तो  BLOG एक Online Dairy / Online Journal / Online Platform / है. इसमें  BLOGGER Person वो होता है जो Blog Update करता है. जिसका Blog है, वह Blogger कहलाता है. इसी तरह  Blog पर लिखने के काम को Blogging कहते हैं.

हमें Blogging क्यों करना चाहिए? 

यह बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है, उनके लिए जो अपना BLOG Start करना चाहते हैं या Blogger बनना चाहते हैं. आज के इस Virtual World में Internet के Uses में ऐसी क्रांति है कि India  में America के बराबर Internet का इस्तेमाल हो रहा है. वही हर इंसान के पास कुछ न Positive Idea जरूर होता है. Internet एक ऐसा माध्यम है जिसकी मदद से वो अपने Ideas को दुनिया के साथ share कर सकता है. लेकिन आप में से कुछ जरूर कहेंगे की हम क्यों अपने Ideas, Experience या Lifestyle को Share करें? और इसके लिए सोशल मीडिया तो पहले से है ही. लेकिन जरा सोचिए आप Social Media पर हैं और वहां रोज कुछ न कुछ पोस्ट करते हैं. तो क्या वहां से आपको कोई पेमेंट होता है. आपके Ideas पर और व्यापक रूप से, उस विषय के जानकारों का रिएक्शन आता है. इसका जवाब शायद ही कभी हां में होता होगा. लेकिन जब आप Blogging करते हैं, तो आपका तरीका अलग हो सकता है. लेकिन यहां से आपके Ideas को व्यापक फलक मिलता है और आपको Pay किया जा सकता है? ये तय है कि अगर आप अपना Blog बना कर उस पर अपने Ideas, Experience या Lifestyle को Share करेंगे तो आप कुछ Earning भी कर सकते हैं.

Blogging  से जुड़ी कुछ और अहम बातें: 

  • आप किसी भी Topic पर Blogging कर सकते हैं.
  • Blogging की शुरुआत हमेशा Simple और Single Nich से करनी चाहिए.
  • हमेशा Series Post लिखने का कोशिश करें.
  • शुरुआत में सिर्फ Traffic पर ज्यादा ध्यान दें.
  • Traffic के लिए Social Media पर जरूर शेयर करें.
  • रोज Post करें.

इसे भी पढ़ेंः बिना वेब डिजाइनिंग सीखे आप बना सकते हैं अपनी वेबसाइट

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: