न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिना वेब डिजाइनिंग सीखे आप बना सकते हैं अपनी वेबसाइट

3,326

PREM ANAD 

mi banner add

गर आप वेबसाइट बनाने या प्रोफेशनल ब्लॉगिंग में रुचि रखते हैं, तो वर्ड प्रेस ( WordPress ) का नाम आपने जरूर सुना होगा. इसके बारे में जानने की कोशिश भी जरूर की होगी. अगर बात करें अपनी वेबसाइट बनाने की तो वेबसाइट बनाने में सबसे पहली बात आती है कि HTML सीखें, जावा सीखें या वेब डिजाइनिंग सीखें. लेकिन वर्डप्रेस के आने के बाद से यह सभी चीजें सीखने की आवश्यकता नहीं है. कोई भी ब्लॉगर अपनी ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुआत ज्यादातर Blogger.com से करता है क्योंकि इसमें ब्लॉगिंग के लिए कोई रकम नहीं देनी पड़ती है. वर्ड प्रेस ने वेबसाइट और ब्लॉग मैनेज करना इतना आसान कर दिया है की आज एक सामान्य पढ़ालिखा आदमी, भले ही वो टेक्निकल ज्ञान न रखता हो, वो भी वेबसाइट बना कर उसे आसानी से मैनेज कर सकता हैँ. वर्ड प्रेस एक ओपन सोर्स वेबसाइट बनाने का ऐसा टूल है जहां पर आप बिना वेब डिजाइनिंग सीखे एक जबरदस्त वेबसाइट या ब्‍लॉग बना सकते हैं.

वर्ड प्रेस में ब्लॉगिंग सबसे आसान है 

अगर हम कुछ वक़्त पहले की ही बात करें तो उस वक़्त वेबसाइट या फिर ब्लॉग बनाना आसान काम नहीं था. क्योंकि वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का काम सिर्फ वेब डेवेलपर और वेब डिज़ाइनर ही करते थे. कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम बना हुआ नहीं था तो इसे वेब डेवेलपर्स खुद तैयार करते थे. इसके लिए काफी प्रोग्रामिंग language की नॉलेज की जरूरत पड़ती थी. इस तरह वेबसाइट की डेवलपमेंट और डिजाइनिंग में काफी समय लगा करता था. अभी के दौर में Blogging के लिए वर्ड प्रेस सबसे आसान और शक्तिशाली Content Website Management है. जिसे संक्षिप्त में CMS भी कहा जाता है.

कंटेट और डिजाइन पर खुद काम नहीं करना पड़ता

इसका मतलब ये है की एक developer को वेबसाइट के पेज में कंटेंट्स और डिज़ाइन के लिए लिए हर काम खुद नहीं करना पड़ता है. जैसे Theme, Mobile Responsive theme, Plug ins बने बनाये मिल जाते हैं. और बस उन्हें इनस्टॉल कर के प्रयोग करना होता है. वर्ड प्रेस पर किसी भी तरह की वेबसाइट को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर के create कर सकते हैं. आप चाहो तो इसे वेबसाइट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो,  शॉपिंग के लिए woo- commerce वेबसाइट बना सकते हो या फिर ब्लॉग बना के ब्लॉगिंग कर सकते हैं.

Related Posts

चंद्रयान-2 अब 22 जुलाई को लॉन्च होगा, इसरो ने तकनीकी खामी की वजह से टाली थी लॉन्चिंग

प्रक्षेपण 15 जुलाई को तड़के 2:51 बजे होना था. मिशन के प्रक्षेपण से 56 मिनट 24 सेकंड पहले मिशन नियंत्रण कक्ष से घोषणा के बाद रात 1.55 बजे रोक दिया गया.

दुनिया की 30.6 % वेब साइट वर्ड प्रेस पर है

अप्रैल 2018 तक के डाटा के अनुसार पूरी दुनिया के सबसे टॉप के 10 मिलियन वेबसाइट हैं. उनमें से 30.6 % वर्ड प्रेस पर बने हुए हैं. इसीलिए वर्ड प्रेस अभी दुनिया का सबसे पॉपुलर और सबसे ज़्यादा प्रयोग होने वाला वेबसाइट management ब्लॉगिंग सिस्टम है. अभी वर्ड प्रेस में लगभग 50,316 plug in हैं. जिसमे से कि हर plug in Custom फंक्शन देते हैं और ज़रूरत के हिसाब से सर्विस देने के लिए बनाये गए हैं. Blogging करने वाले अक्सर WordPress नाम से परिचित होते हैं, क्योंकि ब्लॉगिंग की शुरुआत Blogger.com से बहुत से लोग करते हैं. लेकिन फिर उन्हें Word Press की ज़रूरत आगे पड़ ही जाती है.

वर्ड प्रेस को Matt Mullenweg ने बनाया था

WordPress  को PHP और MySQL में लिखा गया है. वर्ड प्रेस को Matt Mullenweg ने बनाया था. इसे 27 May 2003 में ओपन सोर्स  (Open Source) के रूप में लॉन्च कर दिया गया था. वर्डप्रेस की तरह ही बहुत सारे और भी Content Management System Free Open Source हैं. जैसे Joomla , Bootstrap, Tumblr , Drupal. लेकिन जो सबसे ज़्यादा प्रयोग किया जाने वाला और लोगों के बीच में पॉपुलर है वो CMS वर्ड प्रेस है.

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: