Ranchi

साढ़े तीन लाख लोगों को मिलेगा पीने का पानी, डिजाइन और डीपीआर के लिए कंसल्टेंट से आवेदन मांगे गये

Ranchi: शहरी क्षेत्र के हर घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है. इसके तहत राज्य के 11 शहरी निकायों का चयन किया गया है. चयनित निकायों के लगभग 70 हजार आवासों के साढ़े तीन लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिल पायेगा.

यह योजना विश्व बैंक द्वारा वित्तीय सहायता से पूरी करायी जायेगी. विश्व बैंक के झारखंड म्यूनिसिपल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत पाइप लाइन से पेयजलापूर्ति का काम कराया जायेगा. इन योजनाओं का डिजाइन और डीपीआर बनाने के लिए कंसल्टेंट बहाल करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गयी. परामर्शी कंपनियों से दो जुलाई तक एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जुडको मे जमा करने का निर्देश दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंःCoronaUpdate: 24 घंटे में रिकॉर्ड 9304 नये केस, अबतक 6 हजार से ज्यादा की मौत

जिसके बाद परामर्शी कंपनियों का चयन किया जायेगा. चयनित परामर्शी कंपनियां ही डिजाइन एवं डीपीआर बनाएगी. इस काम के लिए एजेंसियों का चयन टेंडर के माध्यम से किया जायेगा. सभी घरों को पाइप कनेक्शन दिया जायेगा.

11 शहरी निकाय जहां पेयजलापूर्ति की जायेगी

महागामा नगर पंचायत की 30701 आबादी, बड़हरवा नगर पंचायत (24139), कपाली नगर परिषद (43256), छतरपुर नगर पंचायत (28450), हरिहरगंज नगर पंचायत (12969), वंशीधर नगर नगर पंचायत (32725), धनवार नगर पंचायत (15297), बड़की सरैया नगर पंचायत (22889), डोमचांच नगर पंचायत (24531), गोमिया नगर परिषद (48141) , बचरा नगर परिषद (12969) की आबादी को लाभ मिल सकेगा.
वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर कुल लाभुकों की संख्या 296067 है. लेकिन प्रतिवर्ष जनसंख्या में 2 से 2.5 प्रतिशत वृद्धि के राष्ट्रीय मानक के आधार पर वर्तमान में लाभुकों की संख्या 3.5 लाख होगी.

इसे भी पढ़ेंःकेरल सरकार ने हाथी की मौत मामले की जांच के दिये आदेश, केन्द्र ने मांगी रिपोर्ट

हर हाल में काम की गुणवत्ता उच्च कोटी की होगीः विनय कुमार चौबे

नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा कि राज्य के शहरों में हर घर को सतही जल से पाइप लाइन के जरिये शुद्ध पेयजल पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है. इससे पेयजल की समस्या दूर होगी. विश्व बैंक की सहायता से यह काम कराया जायेगा. हर हाल में कार्य की गुणवत्ता उच्चकोटि की रखी जायेगी. इन योजनाओं के अलावा अन्य शहरी निकायों में भी जलापूर्ति का काम चल रहा है.
इसे भी पढ़ेंःदेवघर: चाकू मारकर मां-बेटी की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

adv
advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: