न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

रांची के मां कलावती होमियोपैथिक कॉलेज की मान्यता रद्द

आयुष मंत्रालय ने शैक्षिणक सत्र 2018-19 के लिए नहीं दी कॉलेज को मान्यता

40

Ranchi : आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने रांची के नामकुम स्थित मां कलावती होमियोपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय सह अस्पताल की मान्यता रद्द कर दी है. मंत्रालय ने शैक्षिणक सत्र 2018-19 के लिए संस्थान को मान्यता नहीं दी है. इसके कारण यहां इस सत्र में नामांकित छात्रों की नामांकन प्रक्रिया जेसीईसीईबी ने पुन: कराने का निर्णय लिया है. ज्ञात हो कि मां कलावती होमियोपैथिक कॉलेज वाईबीएन यूनिवर्सिटी के कैंपस में स्थापित है. इसके अलावा आयुष मंत्रालय ने जामताड़ा स्थित होमियोपैथिक चिकित्सा कॉलेज की भी मान्यता रद्द कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ें- उर्दू भाषा के प्रति उदासीन शिक्षा विभाग, HC के आदेश के बाद भी नहीं निकला नियुक्ति का विज्ञापन 

नियमों की अनदेखी के कारण रद्द हुई मान्यता

राज्य के दो निजी होमियोपैथिक कॉलेजों की मान्यता आयुष मंत्रालय ने इसलिए रद्द की है, क्योंकि यहां कोर्स के अनुसार शिक्षकों एवं आधारभूत संरचना का घोर अभाव था. मंत्रालय की ओर से जारी पत्र में दोनों कॉलेजों को अर्हता पूरा करने को कहा गया है. ज्ञात हो कि आयुष मंत्रालय को इसकी सूचना मिली थी कि झारखंड के दो होमियोपैथिक कॉलेज में नियमों के अनुरूप कोर्स नहीं चलाये जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- डोरंडा कॉलेज पर विभाग मेहरबान, बिना आधारभूत संरचना के कई कोर्सेज को दी गयी है मान्यता

palamu_12

झारखंड में होमियोपैथिक कोर्स की 50 फीसदी सीटें खाली

झारखंड कंबाइंड के माध्यम से होनेवाली नामांकन प्रक्रिया के दौरान होमियोपैथिक कॉलेजों की 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली रह गयी हैं. बोर्ड की सदस्या रंजीता हेंब्रम ने कहा कि जेसीईसीईबी के तहत काउंसलिंग के दौरान यूजी के होमियोपैथिक कॉलेजों में 50 फीसदी से अधिक सीटें खाली रह गयी हैं. विभाग के अनुमति प्रदान करने के बाद एक बार पुन: इस कोर्स में नामांकन के लिए बोर्ड द्वारा 29 अक्टूबर को काउंसलिंग का आयोजन किया गया है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: