JharkhandNEWSRanchiTOP SLIDER

नहीं रहे रांची के पहले मेयर शिव जायसवाल, एक दिन पूर्व बेटे का हुआ था निधन

1963 से 1976 तक रहे थे रांची के मेयर

Ranchi:  रांची के पहले मेयर शिव नारायण जायसवाल नहीं रहे. देर रात उन्होंने आखिरी सांस ली. कोविड संक्रमण से उबरने के बाद उनकी तबीयत खराब चल रही थी. बता दें कि कल उनके पुत्र 60 वर्षीय ओमिया रंजन जायसवाल की मृत्यु तीन मंजिले से नीचे गिरने की वजह से हो गई थी.

Advt

शिव नारायण जायसवाल  1963 से लेकर 1976 तक मेयर रहे थे. उनकी उम्र 96 साल थी. माना जा रहा है कि पुत्र के निधन से उन्हें गहरा सदमा लगा था. रांची डिस्टिलरी पुल के समीप स्थित घड़ी बंगला में परिवार के साथ रहते थे. दो दिनों में दो की मौत से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है.

वे रांची के प्रतिष्ठित जायसवाल परिवार के मुखिया थे. 96 साल की उम्र में भी सक्रिय थे. शिव नारायण जायसवाल के पिता और दादा ने स्वतंत्रता आंदोलन में भाग लिया था. जिस बंगले में वह रहते थे, वहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी आये थे. रामगढ़ कांग्रेस अधिवेशन के दौरान महात्मा गांधी जी जब रांची आये थे तब वो जायसवाल के आवास पहुंचे थे. फिर इसी परिवार की फोर्ड कार से वह रामगढ़ अधिवेशन स्थल तक गये थे. घड़ी बंगला में जहां बापू का स्वागत हुआ था, वो बापू कुटीर आज भी इस परिवार ने सहेजकर रखा है.

बता दें कि शिव नारायण जायसवाल के पौत्र आदित्य विक्रम जायसवाल प्रोफेशनल कांग्रेस के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष हैं.

Advt

Related Articles

Back to top button