Education & Career

नामी संस्थानों के प्रोफेसर नि:शुल्क करा रहे मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी, कोई भी छात्र उठा सकता है लाभ

Ranchi: आइआइटी दिल्ली, आइआइटी खड़गपुर, जेएनयू दिल्ली सहित अन्य नामी संस्थानों के प्रोफेसर देशभर के विद्यार्थियों को मेडिकल-इंजीनियरिंग की नि:शुल्क तैयारी करा रहे हैं.

अपने वीडियो लेक्चर के माध्यम से वे इंजीनियरिंग-मेडिकल के सभी कोर्स को पूरा करा रहे हैं. इन लेक्चर्स का लाभ विद्यार्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(एनटीए) की वेबसाइट पर जा कर ले सकते हैं.

वीडियो लेक्चर का यह सीरिज पूरी तरह से ओपन है. इसके लिए न तो किसी तरह का रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होती है और न ही किसी तरह का शुल्क देना होता है.

Catalyst IAS
ram janam hospital

इसे भी पढ़ें- पहले मुझे थाना लेकर गये और एंबुलेस में बैठाया, उतरते ही जबरन हाथ में पकड़ा दी थाली

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

यू-ट्यूब पर उपलब्ध हैं वीडियो

स्टूडेंट्स एनटीए की वेबसाइट से इन लेक्चर सीरिज की लिंक ले सकते हैं. एनटीए की वेबसाइट पर दिये गये लिंक को खोलने के बाद स्टूडेंट्स सीधा यू-ट्यूब पर पहुंचेंगे. जहां से स्टूडेंट इसे देख-सुनकर अपनी तैयारी को मुकम्मल बना सकते हैं.

यू-ट्यूब पर इसे सेव भी किया जा सकता है. प्रत्येक विषय के प्रत्येक चैप्टर को एक्सपर्ट फैकल्टी ने तैयार किया है. इसे एमएचआरडी के स्वयं कार्यक्रम के तहत तैयार किया है.

इसे भी पढ़ें- सीबीएसई ने बढ़ाया रजिस्ट्रेशन व परीक्षा शुल्क, सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को दोगुना तो एससी-एसटी को देना होगा 24 गुना बढ़ा फीस

11वीं-12वीं का पूरा सिलेबस है उपलब्ध

एनटीए के इस वीडियो क्लास में 11वीं और 12वीं के साइंस के सिलेबस को अपलोड किया गया है. इस वीडियो लेक्चर का लाभ कोई भी उठा सकता है. इस वीडियो लेक्चर को प्रोफेसर एसिसटेंट लर्निंग (पेल) नाम दिया गया है.

विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट की बात करें तो गणित विषय के सिलेबस को आइआइटी खड़गपुर के प्रो सोमेश कुमार, आइआइटी दिल्ली के डॉ अमित प्रियदर्शी व डॉ एस शिवनाथन, केंद्रीय विद्यालय जेएनयू कैंपस के डॉ एचएन झा ने कवर किया है.

वहीं आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर आदित्य मित्तल और केंद्रीय विद्यालय केशवपुरम दिल्ली की जलजा सजीव ने बायोलॉजी के सिलेबस को पूरा किया है.

फिजिक्स के सिलेबस को आइआइटी दिल्ली के प्रोफसर संजीव सांघी और प्रोफेसर के थ्यागराजन ने तैयार किया है.

जबकि केमिस्ट्री के सिलेबस को आइआइटी दिल्ली के प्रोफेसर दिवाकर धारा व आइआइटी खड़गपुर के प्रोफेसर थर्मालिंगम पुण्यमूर्ति ने तैयार किया है.

इसे भी पढ़ें- राहुल ने स्वीकारा कश्मीर आने का गवर्नर का न्योता, कहा- प्लेन की जरुरत नहीं, बस लोगों से मिलने की दें छूट

जनवरी में हो सकती है जेइइ मेन की परीक्षा

एक्सपर्ट के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का यह बेहतरीन प्रयास है. विद्यार्थी इसका लाभ उठा सकते हैं. जनवरी माह में जेइइ मेन की पहली परीक्षा होगी. इसके लिए अभी चार महीने का समय है. जिसमें इन लेक्चर्स का लाभ उठाया जा सकता है.

गौरतलब हो कि 20 अगस्त तक जनवरी माह में होने वाली जेइइ मेन परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो जायेगा. इसके बाद दो सितंबर से आवेदन शुरू हो जायेगा. जनवरी के पहले या तीसरे सप्ताह में परीक्षा लिया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button