Corona_UpdatesHEALTHJharkhandLead NewsRanchi

पोस्ट कोविड के मरीज रहें अलर्ट, ठंड बढ़ा रही है परेशानी

Ranchi: राजधानी समेत राज्यभर में मौसम करवट ले रहा है. दिन में गर्म और रात में अचानक से ठंड लोगों को बीमार कर रही है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रिम्स में मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ गई है. वहीं मेडिसीन में मरीजों की लंबी लाइन लगी है. साथ ही पोस्ट कोविड के मरीजों को अलर्ट रहने की सलाह दी जा रही है. चूंकि कोविड ने लोगों के लंग्स को पहले से ही डैमेज कर दिया है. अब ठंड से उनकी परेशानी और बढ़ गई है.

इसे भी पढ़ें:सरना घर्म कोड व संताली राजभाषा भाषा मान्यता के लिए 15 नवंबर को मनेगा संकल्प दिवस : सालखन

दिन रात के टेंपरेचर में 12 डिग्री अंतर

मौसम विभाग के अनुसार दिन में टेंपरेचर 25-27 डिग्री तक रह रहा है. वहीं शाम ढलते ही 15-18 तक तापमान पहुंच जा रहा है. दिन रात के टेंपरेचर में 10-12 डिग्री के अंतर से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं लोग इस कंफ्यूजन में है कि गर्म कपड़े पहने या नहीं. इस चक्कर में लोग ठंड की चपेट में आकर बीमार पड़ रहे है.

ओपीडी में 20 परसेंट बढ़े मरीज

सर्दी-जुकाम के अलावा एलर्जी के मरीजों की संख्या भी अचानक से बढ़ गई है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मेडिसीन और चेस्ट ओपीडी में मरीजों की संख्या 20 परसेंट तक बढ़ गई है. चूंकि ठंड के कारण एलर्जिक एलीमेंट्स हवा में तैर रहे है. जिससे लोगों को परेशानी हो रही है.

इसे भी पढ़ें:पूर्वी सिंहभूम जिले के 263 केंद्रों पर हुआ नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा का आयोजन

डॉक्टर की सलाह

  • सुबह शाम की ठंड से बचे
  • घर से बाहर निकलते वक्त गर्म कपड़े जरूर पहने
  • गर्म खाना ही खाएं और गर्म पानी पिएं
  • बाहर जाए तो मास्क का इस्तेमाल जरूर करें
  • सुबह-शाम को बाहर निकलने से बचे
  • दूसरे को दिखावे में न जाए

रिम्स के टीबी एंड चेस्ट स्पेशलिट्स सह कोविड नोडल आफिसर डॉ ब्रजेश मिश्रा का कहना है कि अभी लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत है. खासकर कोविड और पोस्ट कोविड वाले मरीजों को. टेंपरेचर और एलर्जिक एलीमेंट्स की वजह से मरीज काफी बढ़े है. ध्यान देंगे तो परेशानियों से बच सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:सांप काटने के 28 घंटे बाद युवक की हुई मौत, वाइपर को अजगर समझ गया था पकड़ने

Advt

Related Articles

Back to top button