Lead NewsNationalTOP SLIDER

1 अप्रैल से मिलेगी PM किसान सम्मान निधि राशि, 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने से मिलेंगे 2000 एक्स्ट्रा

केंद्र सरकार किसानों को तीन किस्तों में देती है छह हजार रुपये सालाना

New Delhi : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके जरिये किसानों को सीधे तौर पर मदद दी जाती है. इस स्कीम के तहत किसानों को सीधे उनके एकाउंट में प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की सहायता दी जाती है.
मोदी सरकार इस स्कीम के तहत किसानों को छह हजार रुपये सालाना देती है. छह हजार की रकम को तीन किस्तों में किसानों को दिया जाता है. इस योजना के तहत अबतक सात बार किसानों को दो-दो हजार रुपये दिये जा चुके हैं. एक अप्रैल से किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त दी जायेगी. इस लाभ से लाभान्वित होने वाले किसानों की संख्या अब 11.69 करोड़ हो गई है.

इसे भी पढ़ें :हजारीबाग : जंगल में लगी आग से पर्यावरण को हो रहा है नुकसान

रजिस्ट्रेशन कराने पर खाते में आयेंगे चार हजार रुपये

अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो देर ना करें, आप 31 मार्च तक अपना रजिस्ट्रेशन इस स्कीम के तहत करा लें. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके खाते में आठवीं किस्त के साथ दो हजार रुपये और आयेगा. यानी अगर आप 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो आपके खाते में चार हजार रुपये आ जायेंगे. नियम के अनुसार दरअसल जब भी कोई किसान रजिस्ट्रेशन कराता है तो सरकार उसको दो किस्तों की रकम एक साथ मुहैया कराती है. तो अगर आप इसका फायदा उठाते हैं, तो देर ना करें तुरंत रजिस्ट्रेशन करें.

इसे भी पढ़ें :झारखंड हाईकोर्ट में शपथ पत्र दाखिल करने की समय सीमा बढ़ी, याचिकाकर्ताओं को राहत

घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आप घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन. इसके लिए आपको जिन दस्तावेज की जरूरत होगी वे हैं – खेत का दाखिल-खारिज सर्टिफिकेट और आधार कार्ड. इसके अलावा मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर की जरूरत होगी. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
उसके बाद वेबसाइट के Farmers Corner पर जाकर New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करना होगा.
उसके बाद अपना आधार नंबर डाले फिर कैप्चा कोड डालकर अपने राज्य को चुनें और अपना डिटेल भरें. बस इतना करते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.

इसे भी पढ़ें :झारखंड में NH Project का 3 अप्रैल को वर्चुअल उद्घाटन करेंगे नितिन गडकरी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: