Corona_UpdatesNationalTOP SLIDER

टीके के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोग 28 अप्रैल से करा सकेंगे ‘कोविन’ पर पंजीकरण

New Delhi: कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का पंजीकरण 28 अप्रैल से कोविन या आरोग्य सेतु ऐप पर शुरू होगा. यह जानकारी बृहस्पतिवार को अधिकारियों ने दी.

पंजीकरण के लिए प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज पहले के चरण की तरह ही हैं.

advt

केंद्र सरकार ने एक मई से देश में टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति देने की घोषणा की है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘ यह स्पष्ट किया जाता है कि कोविन पोर्टल 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के पंजीकरण के लिए 24 अप्रैल तक तैयार हो जाएगा. टीकाकरण हेतु समय लेने के लिए (एक मई से) पंजीकरण 28 अप्रैल से शुरू होगा.’’

इसे भी पढ़ेःचतरा में कोरोना विस्फोट, एक दिन में कोरोना के 170 नए मामले

उल्लेखनीय है कि एक मई से निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र, जो मौजूदा व्यवस्था में सरकार से टीके की खुराक ले रहे हैं और 250 रुपये प्रति खुराक शुल्क ले रहे हैं, सीधे टीका उत्पादनकर्ताओं से टीके की खुराक खरीद सकेंगे.

उदारीकृत मूल्य निर्धारण और त्वरित राष्ट्रीय कोविड-19 टीकाकरण रणनीति के तहत 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर कार्यरत कार्यकर्ताओं का मुफ्त टीकाकरण जारी रहेगा और उनके लिए केंद्र सरकार से टीके की खुराक मिलेगी.

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कहा था, ‘‘चूंकि केंद्र ने टीकाकरण नीति को उदार बनाया है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि टीका खुले बाजार में दवा की दुकानों पर उपलब्ध होगा.’’

उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा टीकाकरण के लिए वसूले जाने वाले शुल्क की निगरानी की जाएगी.

सरकार का कहना है कि सभी टीकाकरण (भारत सरकार के टीकाकरण केंद्र और अन्य माध्यमों से) राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम का हिस्सा होगा और मौजूदा दिशानिर्देशों का सभी को पालन करना होगा. सभी टीकाकरण केंद्र मूल्य और स्टॉक, टीकाकरण प्रमाणपत्र सहित सभी जानकारी कोविन मंच पर देंगे.

इसे भी पढ़ेःकोरोना संकट: ऑक्सीजन क्राइसिस को लेकर अगले आदेश तक गिरिडीह के तमाम उद्योगों में ऑक्सीजन के इस्तेमाल पर रोक

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: