न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

UNGA में सुषमा स्वराज के हमले से बौखलाया पाकिस्तान, उठाया कश्मीर का मसला

भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब

107

New York: संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई. इस दौरान उन्होंने आतंकियों के पनाहगार पड़ोसी मुल्क की हकीकत दुनिया के सामने रख दी. वही भारत के हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने यूएनजीए में कश्मीर का मुद्दा उठाया.

इसे भी पढ़ेंःपाकिस्तान आतंक फैलाने के साथ उसे नकारने में भी माहिरः सुषमा स्वराज

कश्मीर मुद्दा, भारत-पाक के बीच शांति प्रयासों पर असर डाल रहा

पाकिस्तान ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाते हुए कहा कि अनसुलझा विवाद भारत और पाकिस्तान के बीच स्थायी शांति हासिल करने पर असर डाल रहा है और यह मानवता के अंत:करण पर धब्बा बना हुआ है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में आम चर्चा को संबोधित करते हुए कहा कि इस्लामाबाद संप्रभु समानता और आपसी सम्मान के आधार पर नई दिल्ली के साथ संबंध चाहता है.

वार्ता से विवादों का समाधान

उन्होंने अपने संबोधन में कहा, हम गंभीर और व्यापक वार्ता के जरिये विवादों का समाधान चाहते हैं जिसमें चिंता के सभी मुद्दे शामिल हों. महासभा बैठक से इतर विदेश मंत्रिस्तरीय वार्ता रद्द किये जाने पर कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करना चाहता था.

इसे भी पढ़ेंःपाकुड़ः सहायक खनन पदाधिकारी पर कार्रवाई की अनुशंसा के बाद भी डीसी नहीं करते कोई कार्रवाई

लेकिन नई दिल्ली ने शांति पर राजनीति को तरजीह देते हुए वार्ता रद्द कर दी. उन्होंने कहा कि उन्होंने कुछ महीने पहले जारी डाक टिकटों को बहाना बनाया. कुरैशी ने ये भी कहा, कि दक्षिण एशिया में लंबे समय से लंबित मुद्दों का समाधान करने के लिए बातचीत एकमात्र रास्ता है. और इसने क्षेत्र को अपनी असली क्षमता को साकार करने से रोक रखा है.

पेशावर हमले को लेकर भारत पर आरोप निराधार

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के उस बेतुके आरोप पर, भारत ने रविवार को कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की जिसमें उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कहा था कि पाकिस्तान के पेशावर में 2014 में एक स्कूल पर हमला करने वाले आतंकवादियों को भारत का समर्थन प्राप्त था. भारत ने कुरैशी के बयान को ‘घृणास्पद आक्षेप’ करार देते हुए कहा कि यह बयान इस हमले में मारे गए बच्चों की याद को अपमानित करना है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की राजदूत ईनाम गंभीर ने भारत के जवाब देने के अधिकार का उपयोग करते हुए कुरैशी द्वारा शनिवार रात महासभा के संबोधन में लगाए गए आरोपों को निराधार बताया. ईनाम गंभीर ने कहा कि चार साल पहले पेशावर के एक स्कूल पर हुए भयानक हमले के संबंध में लगाया गया. घृणित आरोप बेहद आक्रोशित करने वाला है.

इसे भी पढ़ें: पाकुड़ में डीसी ने बनायी ऐसी व्यवस्था कि बालू माफिया के हो गए व्यारे-न्यारे

उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली नई पाकिस्तान सरकार को यह याद दिलाया कि 2014 में स्कूली बच्चों पर हुए हमले से भारत को बेहद दुख और पीड़ा पहुंचा थी. गंभीर ने कहा कि भारत के संसद के दोनों सदनों ने शोक मनाते हुए एकजुटता पेश की थी. उन्होंने कहा कि मारे गए बच्चों की याद में भारत के सभी स्कूलों में दो मिनट का मौन रखा गया था. पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा लगाया गया घृणित आरोप इस हमले में मारे गए बच्चों की यादों का अपमान करना है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था कि पाकिस्तान पेशावर के स्कूल में 150 बच्चों की हत्या को कभी नहीं भूलेगा. इस हमले और कई अन्य हमले का संबंध भारत द्वारा समर्थन प्राप्त आतंकवादियों से जुड़ा है. गंभीर ने पाकिस्तान के आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के दावे को झूठा करार देते हुए कहा कि अगर इस दावे के तथ्यों की पुष्टि की जाए, तो अलग तरह की तस्वीर निकल कर सामने आएगी.

इसे भी पढ़ेंःगैरमजरूआ जमीन को वैध बनाने का चल रहा खेल, राजधानी के पुंदाग में खाता संख्या 383 की काटी जा रही लगान रसीद

वही कुरैशी द्वारा कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने पर गंभीर ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान की नई सरकार को यह साफ कर दिया है कि पूरा जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और आगे भी रहेगा. भारत ने पाकिस्तान के उस दावे को भी खारिज कर दिया कि कुरैशी और भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की प्रस्तावित बैठक को भारत ने फिल्मी आधार पर रद्द कर दिया था. राजदूत गंभीर ने कहा कि पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री को पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा हमारे सुरक्षा बलों की निर्मम हत्या फिल्मी लगती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: