HEALTH

प्‍यार करने से बढ़ता है वजन: रिसर्च

NewsWing Desk: ऐसा कहा जाता है कि प्यार के बिना जिंदगी अधूरी है. आपके पास कितना भी पैसा हो लेकिन आप कभी किसी का प्यार नहीं खरीद सकते हैं. प्यार आपको बस प्यार के बदले ही मिल सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार करने से आपका वजन भी बढ़ सकता है. यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर है, लेकिन सच तो यही है. यह बात स्टडी से पता चली है.

ऑस्ट्रेलिया की ‘सेंट्रल क्वींलैंड यूनिवर्सिटी’ की एक स्टडी के मुताबिक, जब लोग किसी के साथ प्यार के रिश्ते में बंधे होते हैं या उनको किसी से प्यार होता है तो उनका वजन बढ़ने की संभवना ज्यादा होती है. इस स्टडी में 15,000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया है. उन्होंने स्टडी में शामिल पुरुष और महिलाओं के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की तुलना करने के बाद नतीजे घोषित किए. स्टडी में अलग-अलग जीवनशैली के सिंगल्‍स और कपल्‍स दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ें: मोटापे से बचने के 5 उपाय

advt

वजन बढ़ने की वजह-

स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने बताया कि प्यार और वजन बढ़ने का एक-दूसरे से गहरा संबंध है. जब लोग किसी के साथ रिलेशनशिप में होते हैं तो कुछ टाइम बाद उनमें अपने पार्टनर को इंप्रेस करने की इच्छा खत्म हो जाती है. खुद पर ध्यान न देने की वजह लोगों का वजन बढ़ने लगता है.

सभी लोगों का वजन इसलिए भी बाढ़ जाता है कि लोग जब प्यार में होते हैं तो वह जिम से ज्यादा पार्टनर के साथ समय बिताना पसंद करते हैं. लाइफस्टाइल के बदलने की वजह से भी वजन बढ़ने का एक वजह है.

जब किसी को किसी से प्यार होता है तो वे लोग हमेशा खुश नजर आते हैं. उनके उपर किसी भी बात का स्ट्रेस नहीं होता है. जब हम खुश होते हैं तो हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन ऑक्सीटोसिन और डोपामाइन निकलते हैं. इन हैप्पी हार्मोन से चॉकलेट, वाइन और ज्यादा कैलोरी वाली चीजें खाने की इच्छा होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती हैं.

adv
advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button