Corona_UpdatesMain Slider

#Jharkhand में तीसरे कोरोना पॉजिटिव का तबलीगी कनेक्शनः बांग्लादेश में जमात में शामिल होकर लौटी थी महिला

Bokaro/Ranchi: झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण का तबलीगी कनेक्शन एकबार फिर सामने आया है. झारखंड का तीसरा केस भी तबलीगी जमात से जुड़ रहा है. बोकारो के तेलो से मिली संक्रमित महिला बांग्लादेश से तबलीगी जमात में शामिल होकर 15 मार्च को  भारत लौटी थी. खबर है कि तीन दंपती तबलीगी जमात में शामिल होने बांग्लादेश के ढाका गये थे.

इसे भी पढ़ेंः#Jharkhand में कोरोना वायरस का तीसरा मामला, बांग्लादेश से लौटी महिला में संक्रमण की पुष्टि

ढाका में तबलीगी जमात में हुई थी शामिल

इससे पहले रांची में मिली मलेशिया की महिला कोरोना पॉजिटिव पायी गयी थी, वो भी तबलीगी जमात में शामिल होकर दिल्ली से रांची के हिंदपीढ़ी आयी थी. जिसे पुलिस ने 22 लोगों के साथ एक मस्जिद से पकड़ा था. जिसमें 17 विदेशी थे, अन्य पांच दूसरे राज्यों के लोग थे.

इधर तीन दंपतियों के बांग्लादेश से लौटने की सूचना होने पर बोकारो के उपायुक्त ने सभी को क्वारेंटाइन किया था. और सभी के सैंपल जांच के लिए लिये गये थे. जिसमें से एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है. सभी लोगों को बोकारो के चास स्थित जीजीपीएस में क्वारेंटाइन किया गया था. फिलहाल पीड़ित महिला को बीजीएच में भर्ती कराया गया है.

इसे भी पढ़ेंः12 घंटे में बढ़े #Covid-19 के 302 नये केस, संक्रमितों का आंकड़ा 3374, तबलीगी जमात से जुड़े मामले देश में 30%

बोकारो के उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव पाई गयी महिला को बोकारो जनरल अस्पताल के कोविड-19 वार्ड में शिफ्ट कर इलाज शुरू कर दिया गया है.

उपायुक्त बोकारो ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है, पैनिक होने जैसी कोई बात नहीं है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम वहां काम कर रही है. महिला से संपर्क की हिस्ट्री के अनुसार, विभाग काम कर रहा है. आवश्यकता पड़ने पर अन्य लोगों के सैंपल की भी जांच कराई जाएगी.

महिला के घर और आसपास के क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का भी काम जारी

उपायुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि उक्त महिला के घर और आसपास के क्षेत्रों को सैनिटाइज करने का भी काम चल रहा है.

लोगों को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है. लोग लॉक डाउन का पालन कर वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को हराने में सरकार और जिला प्रशासन का सहयोग करें.

तबलीगी जमात से जुड़े 17 राज्यों के 1024 लोग कोरोना संक्रमित

देश में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के जरिये संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि देश में आए कुल मामलों में से 1024 केस यानी करीब 30 फीसदी तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शनिवार को बताया कि तबलीगी जमात से जुड़े केस तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू कश्मीर, कर्नाटक, अंडमान निकोबार, उत्तराखंड, हिमाचल, झारखंड सहित 17 राज्यों से सामने आए हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कुल 445 मामलों में 301 ऐसे लोग हैं जो निजामुद्दीन में एक धार्मिक कार्यक्रम में शामिल हुए थे.
तबलीगी जमात में शामिल लोगों के संपर्क में आए 22 हजार लोगों को क्वारंटाइन किया गया है.

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में तबलीगी जमात में शामिल हुए हजारों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में जा चुके हैं. अब राज्य की सरकारें युद्धस्तर पर उनकी पहचान कर क्वारंटाइन करने में जुटी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button