JharkhandNationalRanchi

झारखंड-महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव तारीखों की आज हो सकती है घोषणा

New Delhi: चुनाव आयोग महाराष्ट्र और हरियाण विधानसभा चुनावों के लिए शनिवार को तारीखों की घोषणा करेगा. चुनाव आयोग दोपहर में प्रेस कांफ्रेस कर तारीखों का ऐलान करेगा.

महाराष्ट्र की 288 सदस्यों वाली विधानसभा सभा का कार्यकाल नौ नवंबर को समाप्त हो रहा है. जबकि हरियाणा की 90 सदस्यों वाली विधानसभा का कार्यकाल दो नवंबर को समाप्त हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- झारखंड की बदहाली के लिये जिम्मेदार कौन, भाजपा, झामुमो या कांग्रेस? अपने विचार लिखें —

झारखंड में दिसंबर में हो सकता है चुनाव

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर में चुनाव होने की संभावना है जबकि झारखंड में दिसंबर में चुनाव हो सकता है.

इससे पहले साल 2014 में झारखंड में 25 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच विधानसभा चुनाव हुए थे. जबकि नतीजे 23 दिसंबर को आये थे. वहीं महाराष्ट्र व हरियाणा में चुनाव की तारिखों की घोषणा 20 सितंबर को हुई थी. जबकि वोटिंग 15 अक्टूबर को हुई थी. वहीं चुनाव के नतीजे 19 अक्टूबर को आये थे.

इसे भी पढ़ें- #JhrakhandCongress : #Loksabha की तरह #Vidhansabha में भी प्रभारी और सह-प्रभारी नहीं ले रहे रुचि!

सत्ता में लौटने के लिए विपक्ष कर रहा जोरदार कोशिश

गौरतलब है कि 15 सितंबर 2019 को चुनाव आयोग के तीनों आयुक्त महाराष्ट्र के दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की थी.

फिलहाल झारखंड, महाराष्ट्र और हरियाणा तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. एक तरफ जहां भाजपा के सामने इन राज्यों में वापसी की चुनौती है. तो वहीं दूसरी ओर झारखंड में जेएमएम, महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी और हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में लौटने के लिए जोरदार कोशिश में लगी है.

Telegram
Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close