Lead NewsNationalSportsTOP SLIDER

IPL 2021 : तालिबान अपनी औकात में उतरा, अफगानिस्‍तान में IPL के प्रसारण पर लगाई रोक, जानें क्या है कारण

अफगानिस्‍तान के खिलाड़ी खेलते रहेंगे आईपीएल के इस सीजन के बाकि बचे मैच

Kabul  : आईपीएल 2021 का दूसरा चरण 19 सितंबर से ही शुरू हुआ है. इसके बाद अफगानिस्‍तान से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जिस बात की आशंका थी, आखिरी वही हुआ. तालिबान ने अफगानिस्‍तान में आईपीएल 2021 के प्रसारण पर रोक लगा दी है.

अफगानिस्‍तान के तीन खिलाड़ी खेल रहे हैं आइपीएल

हालांकि राहत की बात ये है कि आईपीएल के इस सीजन के बचे हुए मैचों में भी अफगानिस्‍तान के खिलाड़ी खेलते रहेंगे, इसको लेकर कोई प्रतिबंध नहीं है. यानी अब अफगानिस्‍तान के क्रिकेट फैंस अपने खिलाड़ियों के साथ ही पूरी दुनिया के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलते हुए नहीं देख पाएंगे.

आईपीएल में मुख्‍य तौर पर अफगानिस्‍तान के तीन खिलाड़ी, राशिद खान, मोहम्‍मद नबी मुजीब उर रहमान खेलते हैं. इस बार भी अगर टीम के कप्‍तान उन्‍हें प्‍लेइंग इलेवन में शामिल करते हैं, तो वे अपनी अपनी टीमों से खेलेंगे.

advt

इसे भी पढ़ें :रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में पूर्व छात्र ने की अंधाधुंध फायरिंग, 8 की मौत

महिला क्रिकेट पर लगाई है रोक

दरअसल तालिबान ने हाल में ही यानी पिछले ही महीने अफगानिस्‍तान पर कब्‍जा कर वहां अपनी सरकार बना ली है. इसके बाद से ही वहां के क्रिकेट को लेकर तरह तरह की आशंकाएं जताई जा रही थीं. लेकिन इसके बाद जब सरकार का गठन हुआ तो तालिबान की ओर से बयान दिया गया कि उनकी क्रिकेट टीम क्रिकेट खेलती रहेगी. हालांकि उन्‍होंने महिला क्रिकेट पर जरूर रोक लगा दी है.

तालिबान का कहना है कि आईपीएल में बहुत सारी ऐसी चीजें भी दिखाई जा रही हैं, जो तालिबान विरोधी हैं. इसलिए अफगानिस्‍तान में इसका प्रसारण नहीं किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :UP के बाहुबली नेताओं पर कसा शिकंजा, आजम खां, अतीक अहमद और मुख्तार अंसारी की कुंडली खंगालेगा ED

कई सारे मनोरंजनों पर लगाया है बैन

 


तालिबान ने अफगानिस्‍तान में कई सारे मनोरंजनों पर प्रतिबंध लगाया है. इस बात की जानकारी अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व मीडियो मैनेजर एम इब्राहिम मोमंद ने दी है. उन्‍होंने ट्वीट कर बताया है कि इस्‍लाम विरोधी संभावित चीजों, लड़कियों के डांस, तालिबान के इस्‍लामिक अमीरात में बैन बालों वाली महिलाओं की उपस्‍थिति के कारण आईपीएल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इन्‍होंने अपना ट्वीट अंग्रेजी में किया है, जिसमें साफ लिखा है कि Afghanistan national Radio Television will not broadcast the IPL, as usual as it was reportedly banned to live the matches resumed tonight due to possible anti-islam contents, girls dancing & the attendence of barred hair women in the Stadium by Islamic Emirates of the Taliban.

इसे भी पढ़ें :छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री रजिंदरपाल सिंह भाटिया का शव घर में फांसी पर लटका मिला

तालिबान ने ऐसा क्यों किया

हालांकि हम सभी जानते हैं कि पिछले कुछ साल से आईपीएल में वो सब कुछ नहीं हो रहा है, जो पहले होता था, न तो इसकी कोई ओपनिंग सेरेमनी होती है न ही चीयर लीडर्स ही होते हैं. पिछले दो साल से तो दर्शकों के स्‍टेडियम में प्रवेश पर ही प्रतिबंध है, ये सब कुछ कोरोना के कारण किया गया है. इसके बाद भी तालिबान ने ऐसा फैसला क्‍यों कर लिया, ये समझ से परे है.

इसे भी पढ़ें :BJP नेता किरीट सोमैया को कराड रेलवे स्टेशन पर हिरासत में लिया, कोल्हापुर में धारा 144 लागू

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने दी है चेतावनी

आपको बता दें कि अफगानिस्‍तान ने महिला क्रिकेट पर भी प्रतिबंध लगा दिया है, क्‍योंकि महिलाओं को लेकर उनकी सोच अलग तरह की है उनका कहना है कि महिलाओं को कुछ अलग ही काम करने चाहिए. इसीलिए क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने भी पिछले दिनों इस बात की चेतावनी दी थी कि अगर अफगानिस्‍तान महिला क्रिकेट को आगे नहीं बढ़ाएगा तो दोनों देशों के बीच होने वाली सीरीज को रद कर दिया जाएगा. हालांकि उस सीरीज में अभी वक्‍त है.

इस बीच ये भी समझना होगा कि आईपीएल के इस सीजन के बाद दस टीमें आईपीएल खेलती हुई नजर आएंगी. इसके लिए माना जा रहा है कि जनवरी में मेगा ऑक्‍शन भी हो सकता है. देखना होगा कि आईपीएल में इस साल के बाद अफगानिस्‍तान के खिलाड़ी खेल भी पाएंगे या नहीं.

इसे भी पढ़ें :Pornographic Video को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा ने की शिकायत, कहा- मेरी मॉर्फ्ड  PHOTO हुई इस्तेमाल

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: