Main SliderNationalSports

यूएई में IPL का आगाज आज से : चेन्नई और मुंबई के बीच पहला मुकाबला

विज्ञापन

 new delhi : महीनों के इंतजार के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) आज से (शनिवार) शुरू हो रही है. कोरोना की वजह से लीग का आयोजन यूएई में हो रहा है. आज से लगभग दो महीने तक 8 टीमें विजेता बनने के लिए संघर्ष करेंगी. टूर्नामेंट के पहले मैच में आईपीएल की दो सबसे सफल टीमें मुंबई इंडियंस (MI) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच मुकाबला होगा. पहले ही मैच में यह पता चह जाएगा कि कोरोना के दौरान मिले खाली वक्त का किस टीम ने कैसा इस्तेमाल किया. इस बार स्टेडियम में फैंस की आवाज नहीं गूजेंगे. टूर्नामेंट के सभी मैच खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे. उद्घाटन मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में यह मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें : विशेष शाखा द्वारा फोन टैपिंग: सरयू राय ने सीएम को लिखा लेटर, कहा- जांच रिपोर्ट की कॉपी दिलाने के साथ दोषियों पर करें कार्रवाई

 

मुंबई और चैन्नई की टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ खेला है 28 मैच

अब तक दोनों ही दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 28 मैच खेले हैं. इसमें 17 बार मुंबई इंडियंसविजेता रही है. 11 बार सीएसके के हाथ बाजी लगी है. हालांकि मुंबई इंडियंस ने यूएई में खेले गए आईपीएल 2014 सीजन के पहले चरण के अपने पांचों मुकाबले गंवाए थे. यहां मुंबई को अपनी पहली जीत का इंतजार होगा.

 

बल्लेबाजी है मुंबई का मजबूत पक्ष

मुंबई की टीम की बल्ल्बाजी क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज के साथ रहने से और मजबूत हुई है. कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक पारी की शुरुआत कर सकते हैं. आंकड़ों पर नजर डालें तो रोहित और डी कॉक की जोड़ी काफी अच्छी रही थी. दोनों ने बीते सीजन 15 मैचों में 565 रन जोड़े थे. मुंबई के मीडिल आर्डर में ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, के अलावा कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या जैसे नाम है, जो बाजी पलट सकते हैं.

लेकिन जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट और नाथन कूल्टर नाइल की तिकड़ी मलिंगा की कमी को पूरा कर सकती है. और सबसे बढ़कर जसप्रीत बुमराह जैसा गेंदबाज उऩके आक्रमण को मजबूत बनाएगा. स्पिन में टीम के पास राहुल चाहर और क्रुणाल के कंधों पर टीम का भार होगा. यूएई की पिचों को देखा जाए तो वहां की पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार होती हैं और यहां सीएसके के मुंबई पर भारी पड़ती दिख रही है.

adv

इसे भी पढ़ें : मॉनसून सत्रः पहले दिन 2584 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश, पांच अध्यादेश भी सदन पटल पर रखे गये

 

रैना और हरभजन सिंह के बिना चैन्नई की राह नहीं होगी आसान

इस बार चेन्नई सुपर किंग्स की राह भी असान नहीं होगी.  सुरेश रैना और हरभजन सिंह इस बार आईपीएल नहीं खेल रहे हैं. अब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सामने बड़ी चुनौती है. उन्हें इन दोनों की जगह पर ऐसे खिलाड़ियों को उतारना होगा जो इनकी जगह ले सके.  कयास लगाए जा रहे हैं कि केदार जाधव को रैना की जगह पर बैटिंग मिल सकती है. टीम की सलामी जोड़ी का दारोमदार शेन वॉटसन और अंबति रायडू निभा सकते हैं. फाफ डु प्लेसिस को भी वॉटसन के साथ पारी की शुरुआत करते देखा जा सकता है. मध्य क्रम की जिम्मेदारी ड्वेन ब्रावो और धोनी पर ही होगी, जो तेजी से रन भी बना सकते हैं और पारी को संभाल भी सकते हैं. सीएसके की तेज गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर का खेलना तय माना जा रहा है. लुंगी नगिदी और जोस हेजलवुड में से किसी एक को जिम्मेदारी उठानी होगी. स्पिन में इमरान ताहिर के अलावा मिशेल सेंटनर टीम के लिए उपयोगी हो सकते हैं. इमरान ताहिर का अनुभव सीएसके के लिए उपयोगी होगा. पीयूष चावला भी एक विकल्प हैं.

इसे भी पढ़ें : जिन्ना आज पाकिस्तान को देखते तो अफसोस करते : तस्लीमा नसरीन

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button