न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

खेलकूद का छात्र जीवन में महत्वपूर्ण स्थान: कुलपति

154

Sahibganj: पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद का छात्रों के जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है. खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियां छात्रों में एक नयी ऊर्जा का संचार करता है. साहिबगंज महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं बहुत अनुशासित और प्रतिभावान हैं. यह बातें शुक्रवार को साहिबगंज महाविद्यालय के नंदन भवन में आयोजित अंतर कॉलेज खो-खो टूर्नामेंट के समापन समारोह के दौरान सिदो कान्हु मुर्मू विश्विद्यालय दुमका के कुलपति प्रोफेसर डॉ मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने बतौर मुख्य अतिथि कही. कुलपति ने अपने संबोधन में कहा कि‍ विश्वविद्यालय के सभी छात्र ही हमारे ‘कुल’ के सदस्य हैं. कुलपति उस कुल का मुखिया होता है. उन्‍होंने कहा कि विश्विद्यालय अब नये कलेवर में काम कर रही है. सिस्टम को दुरुस्त करने की कवायद चल रही है. सभी सेशन को अपडेट किया जा रहा है. 3 साल की डिग्री को करने में पहले पांच साल लगता था, लेकिन अब मात्र तीन वर्षों में ही स्नातक की डिग्री छात्रों को दी जा रही है. यह एक ऐतिहासिक प्रयास है.  विद्यार्थी जीवन अहम होता है. यह मौका जीवन में दोबारा नहीं आता है. इसका पूरा लाभ और आनंद लें. यहां के छात्रों में प्रतिभाएं कूट-कूट कर भरी हैं.  शिक्षकों और छात्रों को डायनामिक बनने की जरूरत है. छात्र अपनी सोच को सकारात्मक रखें. खुद पर विश्वास करें. यही विश्वास आपको एक दिन ऊंचाई पर ले जाएगा. अपने लक्ष्य के प्रति सजग और तत्पर रहें. कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती.

कुलपति ने कहा कि शिक्षक का काम केवल पढ़ाना ही नहीं है बल्कि देश और समाज की दशा बदलना भी है. शिक्षक राष्ट्र निर्माता होते हैं,  शिक्षा के माध्यम से ही राष्ट्र और समाज की बेहतर रचना की जा सकती है. उन्होंने कहा कि एक देश का भाग्य क्लास रूम में लिखा जाता है. कॉलेज कैंपस छात्रों के जीवन का भाग्य विधाता है.

इसे भी पढ़ेंःफर्जी नक्सली सरेंडर मामले में हाई कोर्ट सख्त, गृह सचिव तलब, अगली सुनवाई 6 सितंबर को

hosp3

जॉब फेयर के माध्यम से छात्रों को दी जाएगी नौकरी: कुलपति

कुलपति ने कहा कि छात्र पूरी तन्मयता के साथ अपनी पढ़ाई करें, नौकरी की चिंता नहीं. विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें समय-समय पर जॉब फेयर के माध्यम से प्लेसमेंट कराया जायेगा. उन्होंने बताया कि पिछले दिनों देवघर कॉलेज में 540 बच्चों को जॉब फेयर के माध्यम से विभिन्न कम्पनियों में नौकरी दी गयी. साहिबगंज कॉलेज विश्विद्यालय का सबसे प्रीमियर कॉलेज है. इस महाविद्यालय में भी शीघ्र ही जॉब फेयर लगाकर यहां पढ़ने वाले छात्रों को रोजगार दिया जायेगा. इसके साथ ही छात्रों के लिए स्किल डेवेलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा. ताकि, किसी भी इंटरव्यू में छात्र बेहतर प्रदर्शन कर सकें.

इसे भी पढ़ें – IAS का दबदबा, तीन इंजीनियर इन चीफ, 25 चीफ इंजीनियर दरकिनार, बिजली बोर्ड में CMD का है पॉलिटिकल पोस्ट

कुलपति ने इन्हें किया सम्मानित

खो-खो अंतर कॉलेज टूर्नामेंट प्रतियोगिता में बालक और बालिका ग्रुप में साहिबगंज कॉलेज विजयी रहा. वहीं, महिला वर्ग में देवघर कॉलेज देवघर उपविजेता रही जबकि, पुरुष वर्ग में बीएसके कॉलेज बरहरवा की टीम रही. खो-खो प्रतियोगिता में बालक वर्ग ने साहिबगंज महाविद्यालय के सुमन कुमार एवं बालिका वर्ग में देवघर कॉलेज की मयूरी गुप्ता को बेस्ट प्लेयर का अवार्ड दिया गया. सभी विजयी टीमों और प्रतिभागियों को कुलपति ने शील्ड और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया.

वहीं, राज्य स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता में अव्वल स्थान प्राप्त करने पर साहिबगंज कॉलेज की कल्याणी कुमारी, निबंध प्रतियोगिता में राज्य स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाली अनामिका कुमारी को कुलपति ने पुरुष्कृत किया. इसके अलावे कुश्ती प्रतियोगिता में 70 किलोग्राम वजन वाले वर्ग में अंगद कुमार यादव और विश्वविद्यालय स्तर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आने पर नौशीन प्रवीण को कुलपति ने सम्मानित किया. मंच संचालन डॉ हरि प्रकाश झा कर रहे थे. जबकि, धन्यवाद ज्ञापन डॉ अनिल कुमार ने किया अंत में राष्ट्रगान से कार्यक्रम समाप्त हुआ.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: