JharkhandLead NewsRanchiTOP SLIDER

चुनाव आयोग ने की घोषणा- झारखंड में 10 जून को राज्यसभा चुनाव

Ranchi : झारखंड में राज्यसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है. निर्वाचन आयोग ने इसके लिए तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग के मुताबिक अगले कुछ माह में 15 राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटें खाली हो रही हैं. पड़ोसी राज्य बिहार में 5 और झारखंड में 2 सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होंगे. गौरतलब है कि झारखंड में इस साल जून में सांसद महेश पोद्दार और मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इन्हीं दोनों सीटों के लिए चुनाव होंगे.

इसे भी पढ़ें:रघुवर दास ने लगाया कल्पना सोरेन पर CNT के उल्लंघन का आरोप, पूजा सिंघल प्रकरण की CBI जांच की मांग

ram janam hospital
Catalyst IAS

ये है चुनाव कार्यक्रम

The Royal’s
Sanjeevani
Pushpanjali
Pitambara

चुनाव आयोग के मुताबिक 24 मई को राज्यसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. 31 मई तक के उम्मीदवार अपना नामांकन पत्र दाखिल कर पायेंगे. 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी. इसके बाद 3 जून तक नामांकन पत्र वापस लिये जा सकेंगे. इसके एक सप्ताह बाद 10 जून को मतदान की तारीख फाइनल की गयी है.

इस दिन सुबह 9:00 बजे से लेकर शाम 4:00 बजे तक वोटिंग होगी. साथ ही शाम को 5:00 बजे से मतों की गिनती होगी. पूरी प्रक्रिया 13 जून तक खत्म कर लिये जाने का टारगेट है.

इसे भी पढ़ें:पलामू में जिला पार्षद प्रत्याशी ने उड़ायी आचार संहिता की धज्जियां, सरकारी स्कूल की दीवार पर लगाया पोस्टर

इन राज्यों में ये है स्थिति

राज्यजसभा की 57 सीटों पर 10 जून को चुनाव होना है. 57 सीटों पर चुनाव की अधिसूचना 24 मई को जारी होगी. इन सीटों में उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा 11 सीटें खाली हो रही हैं. महाराष्ट्र में 6, आंध्र प्रदेश में 4, तेलंगाना में 2, छत्तीसगढ़ में 2, मध्य प्रदेश में 3, तमिलनाडु में 6, कर्नाटक में 4, ओडिशा में 3, पंजाब में 2, राजस्थान में 4, उत्तराखंड में 1, बिहार में 5, झारखंड और हरियाणा में 2-2 सीटों के लिए वोटिंग होगी.

इसे भी पढ़ें:BIG NEWS : ज्ञानवापी मस्जिद मामले में वाराणसी कोर्ट का बड़ा फैसला, कोर्ट कमिश्नर नहीं हटाए जाएंगे, 17 मई से पहले रिपोर्ट जमा करने का निर्देश

Related Articles

Back to top button