Main SliderSci & Tech

क्या होगा? धरती की तरफ तेजी से आ रहा ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से तीन गुना बड़ा उल्कापिंड

दो दिन के बाद धरती के बगल से एक बहुत बड़ा उल्कापिंड गुजरने वाला है. बताया जा रहा है कि यह उल्कापिंड ‘स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी’ से तीन गुना बड़ा है वहीं, दिल्ली स्थित चार मिनार से से लगभग चार गुना बड़ा है.

वैज्ञानिकों की माने तो जून माह में धरती के बगल से गुजरने वाला ये तीसरा उल्कापिंड है. इससे पहले 6 और जून को धरती के बगल से गुजरे थे. इस उल्कापिंड का नाम 2010NY65 है. यह उल्कापिंड 46,400 KM की रफ्तार से धरती की तरफ आ रहा है. बताया जा रहा है कि यह उल्कापिंड 24 जून की दोपहर 12 बजे की करीब धरती के करीब से गुजरेगा.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, यह उल्कापिंड धरती से करीब 37 लाख किलोमीटर दूर से निकलेगा. नासे के वैज्ञानिक उन सभी उल्कापिंड को धरती के लिए खतरा मानते हैं, जो धरती से 75 लाख किलोमीटर की दूरी के अंदर निकलते हैं.

जून महीने में उल्कापिंड गुजरने की यह तीसरी घटना है. पहला उल्कापिंड 6 जून को धरती के बगल से गुजरा था. यह 40,140 km/h की गति से गुजरा था. इसका नाम 2002NN4 था. इसके बाद 8 जून को 2013X22 उल्कापिंड धरती के करीब से गुजरा था. इसकी गति 24,050 km/h थी. यह धरती से करीब 30 लाख किलोमीटर दूर से निकला था.

Telegram
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close