JharkhandMain Slider

फेम इंडिया की “50 प्रभावशाली भारतीय 2020” की सूची में सीएम हेमंत 12वें स्थान पर, केजरीवाल व नीतीश को पछाड़ा, पीएम मोदी सर्वाधिक प्रभावशाली

Ranchi : फेम इंडिया मैगजीन और एशिया पोस्ट के ’50 प्रभावशाली व्यक्ति 2020′ का सर्वे जारी किया गया है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी को भारत का सर्वाधिक प्रभावशाली माना गया है. सर्वे में व्यक्तित्व, प्रभाव, दूरदर्शिता, छवि, विकासपरक कार्यशैली व जन कल्या्णकारी प्रयास आदि नौ मानदंडों को तय किया गया था.

करीब बारह हजार से ज्यादा प्रबुद्ध लोगों की राय इसमें शामिल की गयी थी. सर्वे में राजनीति, ब्यूरोक्रेसी, अध्यात्म,  चिकित्सा और विज्ञान, पत्रकारिता, समाजसेवा, सहकारिता, उद्योग एवं व्यापार, कला, अभिनय आदि से जुड़े प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया है.

इसे भी पढ़ेंः #Lockdown4.0: रांची में रेस्टोरेंट और मिठाई दुकान से होगी होम डिलीवरी, बैठकर खाने की अनुमति नहीं

advt

हेमंत ने अरविन्द केजरीवाल, नीतीश कुमार को भी दी है मात

प्रभावशाली भारतीयों की सूची में अपने छोटे कार्यकाल में ही बेहतर छवि बनाने वाले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन को 12वें स्थान पर रखा गया है. दिल्ली की जनता पर प्रभाव रखने वाले सीएम अरविंद केजरीवाल को 13वां स्थान दिया गया है. सर्वे में लोगों ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को हेमंत सोरेन से पीछे रखा है. यहां तक कि लोगों ने राहुल गांधी को भी प्रभावशाली लोगों की सूची में 21वें स्थान पर रखा है.

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, रेल मंत्री पीयूष गोयल, हेल्थ मंत्री डा. हर्षवर्धन, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और योग गुरु एवं पतंजलि समूह के मुखिया बाबा रामदेव भी हेमंत सोरेन से पीछे रखे गए हैं.

नरेंद्र मोदी हैं सबसे प्रभावशाली  

पीएम नरेंद्र मोदी को लगभग 99.6 फीसदी लोगों ने जननायक और बेहद प्रभावशाली व्यक्ति माना है. कार्यकुशलता और लोकप्रियता के आधार पर सर्वे में उन्हें सर्वोच्च स्थान दिया गया है.

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्य्नाथ को दूसरे और देश के गृहमंत्री अमित शाह को तीसरा स्थान दिया गया है. 95.2 फीसदी राय के साथ देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा को सामाजिक सरोकार तथा उद्यमिता के लिये चौथा स्थान मिला है.

adv

पांचवें नंबर पर भारत के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी का नाम है. देश में इंटरनेट को आम लोगों तक पहुंचाने के इनके प्रयास की लोगों ने सराहना की है. इस सूची में केरल के सीएम पी विजयन को छठे स्थान पर माना गया है. उन्हें परिस्थितियों से निपटने वाला सफल मुख्यमंत्री बताया गया है. 

आर्ट ऑफ लिविंग के फाउंडर श्री श्री रविशंकर को सूची में सातवां, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को आठवां, देश के एनएसए अजीत डोभाल को नौवां और साफ सुथरी छवि एवं सफल मुख्यमंत्री के तौर पर ओडिशा के नवीन पटनायक को दसवें स्थान पर रखा गया है. प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा प्रबंधन क्षमता और प्रभावी कार्यशैली के कारण 11वें पायदान पर रखे गए हैं.

50वें पायदान पर अर्णव गोस्वामी

कुल 50 लोगों को देश के प्रभावशाली लोगों की सूची में अंतिम रूप से जगह मिली है. इसमें आखिरी तीन स्थानों पर पत्रकार रखे गए हैं. हिंदूस्तान अखबार के प्रधान संपादक शशि शेखर को 48वें, रैमन मैग्सेलसे पुरस्कार प्राप्त रवीश कुमार 49वें तथा रिपब्लिक टीवी के एडिटर इन चीफ अर्णब गोस्वाोमी 50वें स्थान पर हैं.

डीजिटल पेमेंट की प्रमुख कंपनी पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा 45वें, 46वें स्थान पर देश भर में कोविड -19 में डायग्नोस्टिक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. निवेदिता गुप्ता हैं. 47वें स्थान पर एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया हैं.

इसे भी पढ़ेंः दंगल #Twitter काः जानें किसे और क्यों एक्ट्रेस स्वरा ने कहा-‘आपको अंकल समझ इज्जत दी, लेकिन आप इसके आदी नहीं’

advt
Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button