न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बैंकों के पास बाउंसरों  को रखने का अधिकार नहीं : केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री

बैंक ग्राहकों से जबरन कर्ज की वसूली के लिए बाउंसरों की नियुक्त नहीं कर सकते.

72

NewDelhi :   केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को लोकसभा में जानकारी देते हुए कहा कि बैंकों के पास बाउंसरों  को रखने का अधिकार नहीं हैं. उन्होंने बताया कि बैंक ग्राहकों से जबरन कर्ज की वसूली के लिए बाउंसरों की नियुक्त नहीं कर सकते.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का स्पष्ट निर्देश है कि बैंक अपने कर्ज की रिकवरी के लिए पुलिस वेरिफिकेशन और अन्य जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही रिकवरी एजेंटों की नियुक्ति कर सकता है. साथ ही ये जिम्मेदारी बैंकों की है कि लोन रिकवरी एजेंट का व्यवहार ग्राहकों के प्रति असभ्य न हो और न ही वो कोई गलत तरीका अपनायें .

Sport House

आरबीआई ने कर्जदाताओं की सुरक्षा के लिए बैंकों को निर्देश जारी किये हैं

प्रश्नकाल के दौरान पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसी भी बैंक के पास जबरदस्ती कर्ज वसूलने के लिए बाउंसरों को नियुक्त करने की कोई शक्ति नहीं है.  उन्होंने कहा कि आरबीआई ने कर्जदाताओं की सुरक्षा के लिए बैंकों को उचित दिशा निर्देश जारी किये हैं.जिन्हें हर हाल में अपनाया जाना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि ग्राहकों को परेशान करने को लेकर आरबीआई ने कई शिकायतों के संबंध में सूचित किया था. जिसे हमने गंभीरतापूर्क लिया.

इसे भी पढ़ेंः  विशेष अदालत ने कोयला घोटाले में नवीन जिंदल सहित पांच के खिलाफ आरोप तय करने का आदेश दिया
Related Posts

#Chief_Justice_Bobde ने कहा, नागरिकों पर मनमाना टैक्स लगाना सामाजिक अन्याय,  टैक्स चोरी भी अन्याय

जनता पर अधिक या मनमाना टैक्स लगाने को अन्याय बताते हुए  CJI ने उचित टैक्स की वकालत की है. उन्होंने देश में पुराने समय में प्रचलित टैक्स कानूनों का भी उदाहरण दिया.

ग्राहकों को डराया धमकाया जाता है

बता दें कि बैंकों के द्वारा लगातार कर्ज की वसूली के लिए ग्राहकों को डराया धमकाया जाता है. बैंक द्वारा नियुक्त  बाउंसर ग्राहकों से जबरन कर्ज वसूलते हैं.  ऐसे में ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कदम उठाया गया है.

इसे भी पढ़ेंः मनोज तिवारी का आरोप,  दिल्ली सरकार ने स्कूलों में कमरे बनवाने के लिए 892 करोड़ के ठेके 2000 करोड़ में दिये  

Mayfair 2-1-2020

 

SP Jamshedpur 24/01/2020-30/01/2020

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like