DumkaEducation & CareerJharkhandLead NewsRanchi

दुमका मेडिकल कॉलेज में इस साल होगा एडमिशन, मिली अनुमति

Ranchi : फूलो झानो मेडिकल कॉलेज, दुमका में इस साल एमबीबीएस की पढ़ाई कराने के लिए एडमिशन लिया जाएगा. नेशनल मेडिकल कमीशन ने दुमका मेडिकल कॉलेज में इस वर्ष नामांकन की अनुमति दे दी है. वर्ष 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए यहां कुल 100 सीटों पर नामांकन हो सकेगा. ऐसी चर्चा है कि दुमका मेडिकल कॉलेज में एमसीए रेटिंग बोर्ड की टीम जांच के लिए पहुंची भी लेकिन बगैर जांच के सिर्फ कॉलेज प्रबंधन के एफिडेविट पर अप्रूवल दे दिया. बताते चलें कि सत्र 2020 में विभिन्न कमियों की वजह से यहां एडमिशन पर रोक लगा दी गयी थी.

इसे भी पढ़ें : कोडरमा में कच्चा मकान गिरने से युवती की मौत, पांच घायल

advt

नेशनल मेडिकल कमीशन के अंतर्गत कार्यरत मेडिकल असेसमेंट एंड रेटिंग बोर्ड ने इस साल कॉलेज के निरीक्षण तथा सामने आई कमियां शीघ्र दूर करने को लेकर कालेज प्रबंधन द्वारा अंडरटेकिंग दिए जाने के बाद नामांकन की अनुमति की अनुशंसा की.

बताते चलें कि झारखंड के तीन सरकारी मेडिकल कॉलेज एमजीएम जमशेदपुर, रिम्स, रांची और पीएमसीएच, धनबाद में एमबीबीएस की पढ़ाई होती है. 17 फरवरी 2019 को झारखंड में तीन नये मेडिकल कॉलेज हजारीबाग, पलामू तथा दुमका का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था लेकिन मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने तीनों मेडिकल कॉलेजों में कई कमियां गिनाते हुए मान्यता देने से मना कर दिया था.

तब तत्कालीन राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, जहां सुनवाई के बाद सत्र 2019-29 के लिए तीनों नए मेडिकल कॉलेज की 300 सीटों पर नामांकन लेने की अनुमति मिली. उस बैच की पढ़ाई आज भी चल रही है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: