NEWSWING
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

कस्तूरबा गांधी विद्यालय की 65 छात्राओं ने जतायी नेत्रदान की इच्छा

163

Ranchi: राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा के तहत जिला अंधापन नियंत्रण समिति द्वारा जागरुकता अभियान चलाया गया. इस जागरुकता अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चियों में 65 छात्राओं ने नेत्रदान करने की इच्छा जताई है. यह अभियान सिल्ली एवं अनगड़ा प्रखंड के कई स्कूलों में चलाया गया था. जहां नेत्र दोष से ग्रसित लगभग 450 बच्चों के नेत्र जांच किए गए. इनमें 89 बच्चों को चश्मा की आवश्यकता पायी गई. ऐसे बच्चों को समिति द्वारा चश्मा उपलब्ध कराने की बात कही गई.

आठ सितंबर तक मनेगा नेत्रदान पखवाड़ा

नेत्रदान जागरुकता पखवाड़ा बीते 25 अगस्त से चल रहा है, जो आगामी आठ सितबंर तक चलेगा. इसी क्रम में विभिन्न स्कूलों, कॉलेजों एवं अस्पतालों में लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरुक कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – राज्य के नये मुख्य सचिव होंगे देवेंद्र कुमार तिवारी ! सुखदेव सिंह के नाम पर भी चर्चा

अधिकांश बच्चों में पाई गयी ‘विटामिन ए’ की कमी

madhuranjan_add

जांच के दौरान अधिकांश बच्चों में ‘विटामि‍न ए’ की कमी पायी गयी. साथ ही जिरोसिस, बिटाटास स्पाट, आंखों में पानी आना, लालीपन, सर दर्द, आंखों में दर्द आदि समस्या पायी गयी. सभी बच्चों को जांच के बाद मेडिकल ट्रिटमेंट लेने और खान-पान का ध्यान रखने की सलाह दी गयी.

रिम्स में भी चलाया जा रहा जागरुकता अभियान

इधर रिम्स में भी राष्ट्रीय नेत्रदान पखवाड़ा के तहत जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. आंखों की जांच कराने आने वाले मरीजों को जागरुक किया जा रहा है. चिकित्सक सभी मरीजों को बता रहे हैं और मरीजों को इसके प्रति प्रेरित कर रहे है. नेत्र रोग विशेषज्ञ कहते है कि किसी व्यक्ति की आंखे किसी और के जीवन के अंधेरेपन को दूर कर सकती है.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Averon

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: