1st LeadDeogharJharkhandRanchi

पंचायत चुनाव में देवघर की 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए होंगी आरक्षित

 

Ranchi : राज्य सरकार के स्तर से इस साल के आखिर तक पंचायत चुनाव कराये जाने की कोशिश है. राज्य निर्वाचन आयोग भी इस दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है. इधर कई जिलों में पंचायतों में आरक्षण संबंधी प्रावधान लागू किये जाने से संबंधित सर्कुलर जारी होने लगे हैं. देवघर में जिला प्रशासन के द्वारा जारी गजट के मुताबिक अबकी पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिये 50 फीसदी सीट आरक्षित कर दी गयी है. ऐसे में नये आरक्षण में कई वर्तमान मुखिया (वर्तमान में कार्य समिति प्रमुख) चुनाव लड़ नहीं पायेंगे. जिले में 194 पंचायतें हैं. इनमें से आधे पंचायतों की कमान अगली बार से महिलाएं ही संभालेंगी. इससे संबंधित गजट को जल्दी ही प्रखंड और पंचायत मुख्यालय में लगा दिया जायेगा.

advt

 

10 प्रखंडों में ये है स्थिति

देवघर में 10 प्रखंड हैं- देवघर, मोहनपुर, देवीपुर, मधुपूर, सारठ, पालोजोरी, करौं, मारगोमुंडा, सारवां और सोनारथरी. इनमें से देवघर की 23 पंचायतों में से 11 सीट महिलाओं के लिए तय हो गयी है. इसी तरह अगले चुनाव के बाद मोहनपुर में 22 में से 9, देवीपुर की 17 में से 9, मधुपुर की 21 में से 12, सारठ की 27 में से 14, मारगोमुंडा की 13 में से 8, करौं की 14 में से 8, पालोजोरी की 25 में से 14, सारवां की 14 में से 8, और सोनारथरी की 17 में से 11 सीटों पर महिलाएं ही प्रतिनिधित्व करती दिखेंगी.

राज्य निर्वाचन आयोग की सहमति मिलने के बाद 10 प्रखंडों में प्रखंड प्रमुख और पंचायत समिति के सदस्यों के आरक्षण में भी बदलाव देखने को मिलेगा. मोहनपुर (ओबीसी अन्य, पुरुष), देवीपुर, मधुपुर की सीट ओबीसी (महिला) के लिए फाइनल हुई है. सारवां, सोनारथरी और करौं की सीट महिला (अनारक्षित) के लिये तय की गयी है. पालोजोरी सीट एसटी महिला के लिये और सारठ, मारगोमुंडा की सीट अनारक्षित है. देवघर एससी महिला के लिये रिजर्व किया गया है. पंचायत समिति सदस्य ही प्रमुख का चुनाव करेंगे.

 

इसे भी पढ़ें : जितने दिनों में जेपीएससी ने पूरी की एक सिविल सेवा परीक्षा, बीपीएससी ने तीन परीक्षा पूरी कर चौथे के लिए विज्ञापन भी किया जारी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: