JharkhandLead NewsNationalRanchiSports

शरद पवार ने किया खुलासा कैप्टेन कूल एमएस धौनी को कैसी मिली थी टीम इंडिया की कप्तानी

Mumbai : नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी एनसीपी  (NCP) के नेता शरद पवार (Sharad Pawar) ने इस बात का खुलासा किया है कि महेंद्र सिंह को किस तरह से भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी हासिल हुई थी. जानकारी हो कि शरद पवार 2005 से 2008 के बीच बीसीसीआई (BCCI) के अध्यक्ष थे. इसी दौरान 2007 में भारतीय टीम की कमान एमएस धौनी (MS Dhoni) को सौंपी गयी थी.

शरद पवार ने कहा- ‘पूर्व कप्तान एमएस धौनी (MS Dhoni) उन क्रिकेटर्स में से हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) के लिए महान योगदान दिया है.

इसे भी पढ़ें :JHARKHAND BUGET SESSION :  झारखंड की जेलों में उन्नत तकनीक से लैश 5जी नेटवर्क जैमर जल्द लगायेगी सरकार

द्रविड़ ने छोड़ी थी कप्तानी, सचिन ने सुझाया था धौनी का नाम

शरद पवार बताते हैं कि भारत के इंग्लैंड टूर (India Tour of England) के दौरान राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने मुझे कहा कि कप्तानी की वजह से उनके खेल पर असर पड़ रहा है. इस वजह से वो इस्तीफा देना चाहते हैं. मैंने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से कप्तानी संभालने को कहा, लेकिन उन्होंने भी मना कर दिया.

मैंने सचिन से पूछा कि अब देश की कमान कौन संभालेगा? उन्होंने धौनी का नाम आगे रखते हुए कहा, ‘हमारे पास एक खिलाड़ी जो भारतीय क्रिकेट को पूरी दुनिया में मशहूर कर सकता है.’ इसी के बाद धौनी को जिम्मेदारी दी गई, जिनकी लीडरशिप ने भारतीय क्रिकेट को पूरी दुनिया में पहचान दी.

इसे भी पढ़ें :स्थानीय लोगों ने घेरा थाना, कहा- बगैर छानबीन किये आरोपियों को थाने से कैसे जाने दिया ?

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2007 में कैप्टेन बने धौनी

गौरतलब है कि साल 2007 में राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम वनडे वर्ल्ड कप (World Cup 2007) के पहले दौर में ही बाहर हो गई थी. इसके बाद टीम की काफी आलोचना हुई थी. उसी साल एमएस धौनी (MS Dhoni) को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2007) में टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. इसके बाद में उन्हें वनडे और टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई.

धौनी की कप्तानी में ICC के तीनों खिताब जीते थे भारत ने

धौनी (MS Dhoni) की कप्तानी में टीम इंडिया ने साल 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup), 2011 का वनडे वर्ल्ड कप (ICC World Cup) और 2013 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy 2013) जीती थी. इसके अलावा उन्होंने भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर वन बनाया था.

इसे भी पढ़ें :बंगाल चुनाव  भाजपा नेता शुभेंदु बोले, घुसपैठियों की मौसी और रोहिंग्याओं की चाची हैं ममता बनर्जी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: