Education & CareerGossipJobsLead NewsLIFESTYLENEWSTEENAGERS

RBI Recruitment 2021: सिक्योरिटी गार्ड के लिए 241 पदों के लिए होगी भर्ती, जानिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

New Delhi: रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सिक्योरिटी गार्ड के पदों पर भर्तियां निकाली हैं. इसमें कुल  241 पदों पर नियुक्तियां ली जाएंगी. इसके लिए जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे  ऑफिशियल पोर्टल rbi.org.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए अंतिन तिथि 12 फरवरी,  2021 है. बता दें कि इस भर्ती  के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

इन तिथियों पर दें ध्यान

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरुआत- 22 जनवरी 2021

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया खत्म होने की तारीख- 12 फरवरी, 2021

ऑनलाइन लिखित परीक्षा- फरवरी से मार्च 2021 के बीच आयोजित की जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

जनरल- 113

ओबीसी- 45

ईडब्लूएस- 18

एससी- 32

एसटी- 33

ये होनी चाहिए योग्यता

सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर ऑनलाइन ओवदन करने वाले उम्मीदवारों को एक एक्स सैनिक होना चाहिए. उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10 या मैट्रिक पास प्रमाण पत्र होने चाहिए. इसके अलावा RBI भर्ती 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. वहीं भारत सरकार के अनुसार ओबीसी के लिए 28 वर्ष और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए 30 वर्ष की आयु सीमा होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- पांच लोगों संग शादीशुदा महिला का विवाह, मामले का खुलासा होने पर पुलिसकर्मियों ने भी पकड़ा सर

लिखित परीक्षा के आधार पर होगा सेलेक्शन

सिक्योरिटी गार्ड की पोस्ट पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा में रीजनिंग, इंग्लिश, न्यूमेरिकल एबलिटी से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी. वहीं परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी. RBI 2021 सुरक्षा गार्ड लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा.

इसे भी पढ़ें- बाइक के साथ बाइक चोर पकड़ाया, राशन दुकान में अवैध रूप से शराब बेचे जाने भी खुलासा

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: