न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

ट्रैवल के दौरान न हो परेशानी, जाने कैसे रोकें उल्टियां

इसके लिए हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो उल्टी को आने नहीं देंगे.

130

NW Desk : लगभग सभी को ट्रैवलिंग करना पसंद है. लेकिन कई बार यह सिरदर्द का कारण बन जाती है. ट्रेवलिंग के दौरान आपका शरीर कई बार कुछ ऐसे रिएक्ट करता है जिसे आप नहीं चाहते. सफर के दौरान उल्टी और जी मचलने से सारा मजा खत्म हो जाता है. यही कारण है कि कई लोग ट्रैवल नहीं करना चाहते है. लोग उल्टी से बचने के लिए घर से खाली पेट ही निकलते हैं. लेकिन इससे गैस या अफरा जैसी समस्याएं पैदा हो सकती है. सफर के दौरान आपको उल्टियां परेशान ना करे और आप अपना ट्रिप एंजॉय कर पाएं. इसके लिए हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो उल्टी को आने नहीं देंगे.

इसे भी पढ़ें : नरेंद्र मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री आवास योजना गरीबी के विरुद्ध सरकार का संघर्ष    

दालचीनी है वरदान

hosp3

अगर आपको ट्रैवल के दौरान उल्टी होती है तो दालचीनी आपके लिए वरदान साबित होगी. आपको इसे अपने साथ कैरी करने की भी जरुरत नहीं है. बस एक बोतल में पानी तैयार कर रखना होगा. इसके लिए आपको करना बस इतना है कि एक कप गरम पानी में एक दालचीनी डालकर उबाल लें. इसमें हल्का शहद भी मिला सकते हैं. अब जब भी आपको घर से निकलना हो तो इसका एक कप पी लें. आप इसे एक बोतल में डालकर अपने साथ भी रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : धू…धू…कर जल रहा था रावण, पटाखों के शोर के बीच ट्रेन की चपेट में आये 61 लोगों की मौत, 50…

सौंफ भी है फायदेमंद

मानें या न मानें लेकिन ट्रैवल के दौरान अगर आपको उल्टियां होती है तो सौंफ इसे दूर करने में मदद करती है. आपको बस करना यह है कि घर से निकलते समय सौंफ खाकर निकले. इसके अलावा आप सौंफ को अपने बैग में भी रखें. सौंफ खाकर जाने से आपको उलटी नहीं आएगी और अगर आपको थोड़ी बहुत महसूस होने पर सौंफ खाकर इसे दूर किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें : भरपेट भोजन की खातिर एक विकेट पर दस रुपये पाने वाले पापू देवधर ट्रॉफी के लिये तैयार

काली मिर्च और नींबू

उलटी आने से पहले मन खराब भी होता है और अक्सर चक्कर महसूस होता हैं. ऐसे में काली मिर्च और नींबू का घरेलू नुस्खा खूब काम आता है. अगर आपको भी उलटी से पहले चक्कर महसूस हो रहा हो. तो घर से निकलने के पहले एक कप गरम पानी में आधा नींबू निचोड़े और इसमें चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिलाकर पी लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: