JharkhandLead NewsRanchi

शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर योजनाओं को लेकर प्रतिस्पर्धा करायें : हरदीप पुरी

Ranchi : रांची की मेयर डॉ आशा लकड़ा ने शुक्रवार को बाबा नगरी काशी विश्वनाथ (उत्तर प्रदेश) में आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन-2021 में शिरकत की. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया. इस दौरान केंद्रीय नगर विकास एवं आवासन मंत्री हरदीप सिंह पुरी व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. मंत्री हरदीप पुरी ने अपने संबोधन में कहा कि जिस प्रकार वर्तमान में स्मार्ट सिटी व स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहरों के बीच प्रतिस्पर्धा हो रही है, उसी प्रकार अब शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर योजनाओं को लेकर प्रतिस्पर्धा करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गरीबों को आवासीय सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. अब दिव्यांगों व फुटपाथ दुकानदारों को भी विकासशील योजनाओं के तहत लाभान्वित करने की जरूरत है. मेयर डॉ आशा लकड़ा ने जल संरक्षण की दिशा में अपनी बातों को रखा.

इसे भी पढ़ें:धनबाद जिला जज मौत मामला : हाईकोर्ट ने सीबीआई को लगायी फटकार, कहा- नहीं निकल रहा कोई नतीजा

Catalyst IAS
ram janam hospital

रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर जोरः मेयर

The Royal’s
Sanjeevani

मेयर आशा लकड़ा ने रांची नगर निगम क्षेत्र में जल संरक्षण को लेकर किये जा रहे कार्यों की जानकारी विस्तार पूर्वक दी. साथ ही कहा कि रांची नगर निगम क्षेत्र में वर्षा जल संरक्षण के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है.

बिल्डिंग बायलॉज के तहत तीन हजार वर्ग फ़ीट से अधिक क्षेत्रफल वाले भूखंड पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग को अनिवार्य रूप से लागू किया गया है.

इसके अलावा जल संरक्षण की दिशा में निगम क्षेत्र के विभिन्न तालाबों का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण किया गया है. आनेवाले समय में शहरी क्षेत्र के अन्य तालाबों का भी जीर्णोद्धार कराया जायेगा.

इसे भी पढ़ें:आयुष मिशन के लिए केंद्र सरकार ने झारखंड को दिये 15 करोड़, खर्च हुए सिर्फ 4.5 लाख

फिलहाल सिवरेज ड्रेनेज योजना के तहत सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है. वहीं घरों से निकलनेवाले दूषित जल को ट्रीटमेंट कर नदी में छोड़ने का काम भी किया जा रहा है.

मेयर ने कहा कि निगम क्षेत्र में भविष्य को देखते हुए जलसंकट की समस्या से निपटने के लिए जनप्रतिनिधि के साथ-साथ अधिकारी भी तत्परता के साथ कार्य कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:पटना हाइकोर्ट ने कोरोना महामारी पर राज्य सरकार को नये सिरे से पूरे और सही तथ्यों की जांच कर हलफनामा दायर करने का दिया निर्देश

Related Articles

Back to top button