न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

युवाओं के बीच नैतिकता का दीप जलाना जरूरी : डॉ सविता सिंह

झारखंड राय यूनिवर्सिटी में मना दीपोत्सव

42

Ranchi : युवाओं के बीच शिक्षा के ज्ञान के साथ-साथ नैतिकता का ज्ञान भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. वर्तमान समय में युवा एकेडमिक ज्ञान तो ले रहे हैं, लेकिन नैतिकता के अभाव में वे समाज एवं परिवार से दूर होते जा रहे हैं. अतः दीपोत्सव जैसा महोत्सव युवाओं को समाज या उनके परिवार के बीच परस्पर संबंध स्थापित करता है. महोत्सव हमें आपस में जोड़ता ही नहीं, बल्कि नैतिकता का भाव उत्पन्न करता है. उक्त बातें झारखंड राय यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ सविता सिंह ने मंगलवार को विश्वविद्यालय कैंपस में आयोजित दीपक महोत्सव के दौरान कहीं.

इसे भी पढ़ें- खूंटी के बिरसा कॉलेज को जमीन देगी सरकार

विश्वविद्यालय स्तर तक नैतिकता का पाठ्यक्रम शामिल किया जाना चाहिए

डॉ सविता ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षा का दायरा काफी बढ़ा है. इंटरनेट के जमाने में लोगों को घर बैठे ही मनचाही डिग्रियां मिल रही हैं, लेकिन डिग्री की रेस में आज का युवा छात्र नैतिकता से दूर होता जा रहा है. अतः शिक्षा में विश्वविद्यालय स्तर तक नैतिकता हेतु पाठ्यक्रम को शामिल किया जाना चाहिए. इस मौके पर विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार ने कहा कि छात्रों के जीवन में करियर के दौरान काफी उतार-चढ़ाव आते हैं, लेकिन दीपोत्सव जैसे पर्व छात्रों को हमारी संस्कृति से बांधे रहते हैं. यही कारण है कि आधुनिकता के दौर में भी भारतीय संस्कृति एक विरासत के रूप में स्थापित है. कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के सब्यसाची, प्रशांत जयवर्धन, एक्सआईएसएस के आरिफ हुसैन, ग्राम को-ऑर्डिनेटर विनोद गिरि व सुशील कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें- 42 दिनों से धरने पर मिड डे मील कर्मी, बच्चों को छोड़ कर रहीं संघर्ष

रंगोली के जरिये स्टूडेंट्स ने दिखायी प्रतिभा

युवाओं के बीच नैतिकता का दीप जलाना जरूरी : डॉ सविता सिंह

झारखंड राय यूनिवर्सिटी में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान स्टूडेंट्स ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया. रंगोली के माध्यम से स्टूडेंट्स ने एक से एक बढ़कर कलाकृति बनायी. रंगोली के रंग में कहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, तो कहीं स्वच्छ भारत मिशन जैसे सामाजिक मुद्दे देखने को मिले. पूरे कार्यक्रम के दौरान विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग एवं आईटी विभाग के स्टूडेंट्स ने एक से बढ़कर एक रंगोली का प्रदर्शन किया.

युवाओं के बीच नैतिकता का दीप जलाना जरूरी : डॉ सविता सिंह

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.


हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Open

Close
%d bloggers like this: