Education & CareerJharkhandRanchi

खूंटी के बिरसा कॉलेज को जमीन देगी सरकार

Ad
advt

Ranchi : बिरसा कॉलेज, खूंटी को सरकार जमीन देगी. इस संबंध में भू-राजस्व विभाग ने रांची विश्वविद्यालय को पत्र लिखा है. ज्ञात हो कि बिरसा कॉलेज, खूंटी जिस जमीन पर स्थापति है, वह जमीन गैरमजरूआ है और इस जमीन पर वर्तमान में राज्य सरकार का मालिकाना हक है. कॉलेज की स्थापना के बाद से अब तक जमीन हस्तांतरण नहीं किया गया था. जमीन हस्तांतरण नहीं होने के कारण कॉलेज को इसके विकास में कई योजनाओं का लाभ विश्वविद्यालय एवं सरकार स्तर से नहीं मिल रहा है. इस दिशा में पहल करते हुए रांची विश्वविद्यालय ने भू-राजस्व सचिव केके सोन के समक्ष प्रस्ताव रखा था, जिसको विभाग की ओर से स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है.

इसे भी पढ़ें- 42 दिनों से धरने पर मिड डे मील कर्मी, बच्चों को छोड़ कर रहीं संघर्ष

advt

जमीन हस्तांतरण के बाद रूसा की योजनाओं का लाभ मिलेगा कॉलेज को

बिरसा कॉलेज, खूंटी को जमीन हस्तांतरित होने के बाद इस कॉलेज को रूसा के तहत मिलनेवाला अनुदान अब असानी से मिल सकेगा. साथ ही, जमीन कॉलेज के नाम से होने पर कॉलेज का नैक मूल्यांकन भी संभव हो सकेगा. ज्ञात हो कि कॉलेज के विकास के लिए बिरसा कॉलेज, खूंटी द्वारा रूसा के तहत मिलनेवाली योजनाओं के लिए आवेदन किया गया था, लेकिन रूसा कॉलेज को यह राशि इसलिए आवंटित नहीं की गयी थी, क्योंकि कॉलेज की जमीन उसके नाम पर नहीं है.

इसे भी पढ़ें- मिस झारखंड बनी प्रेरणा हाजरा ने कहा – डॉक्टरी करना खानदानी पेशा, मगर बचपन से था मॉडलिंग का शौक 

advt

तीन-चार महीने में हस्तांतरित होगी जमीन

आरयू के सीसीडीसी डॉ एलएस शाहदेव ने बताया कि बिरसा कॉलेज, खूंटी को जमीन तीन से चार महीने में हस्तांतरित कर दी जायेगी. इसके लिए भू-राजस्व विभाग ने सहमति जतायी है. विभाग और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जल्द ही कॉलेज को हस्तांतरित जमीन उपलब्ध करायी जायेगी.

advt
Adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: