Lead NewsNationalSci & Tech

Facebook यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! अब मिलेगा कमाई का मौका, जानें क्या करना होगा?

Facebook Creators को 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए बना रहा है प्लान

New Delhi : टिकटॉक और यूट्यूब जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म अपने यूजर्स को कमाई करने का मौका देते हैं. अब फेसबुक (Facebook) यूजर्स के लिए भी बड़ी खुशखबरी है. फेसबुक (Facebook) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बुधवार को कहा, फेसबुक साल 2022 के अंत तक क्रिएटर्स (Facebook Creators) को 1 बिलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए एक कार्यक्रम स्थापित कर रहा है, जो अपने प्लेटफॉर्म पर प्रभावशाली लोगों को लुभाने के प्रयास का हिस्सा है.

इसे भी पढ़ें :छात्रवृत्ति बंद करने के विरोध में विद्यार्थियों का प्रदर्शन, सीएम ने वार्ता के लिये बुलाया

प्रभावशाली लोग और मूल सामग्री बनानेवालों को मिलेगा लाभ

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सोशल नेटवर्क कंपनी फेसबुक(Social Network) ने कहा कि $1 बिलियन सभी प्रकार के क्रिएटर्स के बीच आवंटित किया जाएगा, जिससे प्रभावशाली लोगों को फेसबुक पर मूल सामग्री बनाने और पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा. इन्फ्लुएंसर विशिष्ट फेसबुक और इंस्टाग्राम सुविधाओं का उपयोग पैसा कमा सकेंगे. उदाहरण के लिए, यदि क्रिएटर्स नियमित रूप से लाइवस्ट्रीम करते हैं, तो वे नकद कमा सकते हैं.

advt

इसे भी पढ़ें :तेजस्वी का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- देश में बस इंसान सस्ता, बाकी सब महंगा

क्रिएटर्स के लिए होंगे खास प्लेस

बता दें कि पिछले एक साल में, टेक कंपनियों के बीच जबरदस्त वार शुरू हो गई है, जो ऑनलाइन कंटेंट क्रिएटर्स को लुभाने में लगे हुए हैं. इसमें टिकटॉक और यूट्यूब समेत कंपनियां शामिल हैं. फेसबुक ने कहा कि उसने साल के अंत तक इंस्टाग्राम और फेसबुक पर अपने बोनस को ट्रैक करने के लिए क्रिएटर्स के लिए एक खास प्लेस बनाने की योजना बनाई है.

इसे भी पढ़ें :ये जनाब हैं आधुनिक कुंभकर्ण, साल में 300 दिन तक सोते हैं, जानिए क्या है वजह

क्या है फेसबुक की योजना?

बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक ने अपने प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के बदले क्रिएटर्स को पैसे देने की बात कही है. कंपनी ने पहले IGTV, YouTube के समान एक लंबी-फॉर्म वीडियो और रील जैसी सुविधाएं भी शुरू की है जो टिकटॉक के समान काम करती है.

इसे भी पढ़ें :धर्म परिवर्तनः बिहार के गया में बड़ी संख्या में महादलितों ने कबूला ईसाई धर्म, जानें वजह

स्नैपचैट ने भी शुरू किया है प्रतिदिन $ 1 मिलियन देना

दिसंबर में, फेसबुक ने ब्लैक गेमिंग समुदाय में अगले दो वर्षों में $ 10 मिलियन का निवेश करने का वादा किया, कुछ रचनाकारों ने ट्विच के समान स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म फेसबुक गेमिंग का उपयोग करने के लिए मासिक भुगतान की गारंटी दी. नवंबर में, स्नैपचैट ने ऐप के स्पॉटलाइट फीचर पर पोस्ट करने वाले कंटेंट क्रिएटर्स को प्रतिदिन $ 1 मिलियन देना शुरू किया, जो कि टिकटॉक के समान कार्य करता है.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: