Ranchi

झारखंड में लोकसभा चुनाव और आगामी विधानसभा चुनाव की होगी जीपीएस ट्रैकिंग

Ranchi: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों और 81 विधानसभा सीटों के लिए होनेवाले चुनाव की जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) ट्रैकिंग की जायेगी. राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल ख्यांग्ते ने इस संबंध में योग्य कंपनियों का चयन करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि राज्य के संसदीय और विधानसभा सीटों पर होनेवाली मतदान प्रक्रिया और सेक्टर मजिस्ट्रेट की सभी गतिविधियों पर मोबाइल से नजर रखी जायेगी. इसके लिए राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में मुख्य निगरानी सेंटर बनाया जायेगा. साथ ही साथ सभी जिलों में भी इसके लिए रियल टाइम मोबाइल लोकेशन ट्रैकिंग सेंटर बनाये जायेंगे. राज्य में पहली बार यह व्यवस्था की जा रही है. इस ऑनलाइन प्रक्रिया में मतदान से जुड़े कर्मियों, इवीएम के बारे में सभी तरह की जानकारी बैठे-बैठे मिल सकेगी.

इसे भी पढ़ेंःग्रामीण स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं आदिम जनजातिय स्वास्थ्य सुविधाओं का आंकड़ा

श्री ख्यांग्ते ने कहा है कि राज्य स्तर पर और जिला स्तर पर ट्रैकिंग करने के लिए इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) कंट्रोल रूम से भी समन्वय स्थापित किया जायेगा. ट्रैकिंग व्यवस्था एंड्रॉयड पर चलनेवाले मोबाइल फोन पर संचालित होंगे. 24 घंटे सातों दिन के आधार पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और जिला निर्वाची पदाधिकारी ट्रैकिंग सिस्टम पर हर समय निगरानी करेंगे.

इसे भी पढ़ेंःरेलवे ने जारी किया निर्देश: अब संथाल व पूर्वी सिंहभूम के रेलवे स्टेशनों पर संताली भाषा में होगी…

इससे मतदान दल के वास्तविक लोकेशन का पता भी जीपीएस के आधार पर किया जायेगा. इस व्यवस्था में एडमिनिस्ट्रेशन कंसोल, लाइव व्यू, डैशबोर्ड, अस्थायी रिपोर्टिंग और अन्य कार्य सन्निहित किये गये हैं. व्यवस्था में 29 हजार से अधिक मतदान केंद्रों, 24 जिलों के जिला निर्वाचन कार्यालयों को भी जोड़ा जायेगा. मुख्यालय स्तर पर इस व्यवस्था को लेकर सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गयी हैं. एजेंसी का चयन होने के बाद उसके साथ समझौता कर जीपीएस ट्रैकिंग व्यवस्था लागू कर दी जायेगी.

इसे भी पढ़ेंःजैश के मदरसों की 4 इमारत पर भारत ने गिराये थे बम, मारे गये आतंकियों की संख्या का आकलन फिलहाल…

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: