DhanbadJharkhand

सिंदरी #MLA फूलचंद मंडल का टिकट रडार पर, सीट के लिए #BJP ने शॉर्टलिस्ट किये पांच नाम

Pravin Kumar

सिंदरी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा अपने सीटिंग एमएलए फूलचंद मंडल के स्थान पर दूसरे चेहरे को मौका दे सकती है. वहीं कुर्मी बहुल विधानसभा होने के कारण एनडीए के घटक दल आजसू की नजर भी सिंदरी विधानसभा सीट पर है. आजसू नेता मंटू महतो ने चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने पांच नामों को शॉर्टलिस्ट किया है जिसमें सीटिंग विधायक फूलचंद मंडल का नाम नहीं है. भाजपा 65 प्लस का लक्ष्य पाने के लिए प्रत्येक सीट पर जीत के लक्ष्य के साथ रणनीतिकार बिसात बिछा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधिः क्या #MODI और #BJP ने देश 5.72 करोड़ किसानों के साथ ठगी की!

भाजपा नेताओं के अंतर्कलह का फायदा मिल सकता है आजसू को

भाजपा के वर्तमान विधायक फूलचंद मंडल से पार्टी के कई नेता नाराज चल रहे हैं. सूत्रों के अनुसार विधायक फूलचंद मंडल को भी यह अहसास हो गया है कि उम्रदराज होने के कारण पार्टी के अलावा जनता में भी युवाओं की नाराजगी से टिकट की दावेदारी संकट में है.

ऐसे में वे अपने बेटे को टिकट दिलाने के लिए लॉबिंग कर रहे हैं. वहीं विधायक मंडल को इंद्रजीत महतो और धर्मजीत सिंह के समर्थकों से परेशानी हो रही है. इसका फायदा आजसू को भी मिल सकता है.

इसे भी पढ़ें – न्यूज विंग की खबर पर #INTUC हुआ रेस, #SBC पर कार्रवाई नहीं करने पर कोर्ट में जाने की चेतावनी

पार्टी ने इन नामों को किया है शॉर्टलिस्ट

इंद्रजीत महतो

सूत्रों के मुताबिक पहला नाम इंद्रजीत महतो का है. इंद्रजीत महतो 20 सूत्री के उपाध्यक्ष हैं और सीएम के करीबी बताये जाते हैं. कुर्मी बहुल सीट होने के कारण इनका नाम शॉर्टलिस्ट किये गये दावेदारो में पहला है.

धरणीधर मंडल

दूसरा नाम धरणीधर मंडल का है. भाजपा के सींटिग विधायक फूलचंद मंडल के बड़े पुत्र हैं. उम्र फैक्टर होने के कारण फूलचंद मंडल भी अपने बेटे धरणीधर मंडल के लिए लॉबिंग कर रहे हैं.

हरिशंकर साव

शॉर्टलिस्ट किये गये नामों में हरिशंकर साव का नाम भी शमिल है. मौजूदा भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष हरिशंकर साव आरएसएस के करीब हैं. पार्टी में युवा नेताओं के रूप में क्षेत्र में पहचान भी है.

धर्मजीत सिंह

धर्मजीत सिंह ढुल्लू महतो के करीबी हैं. वहीं टाइगर फोर्स के जिलाध्यक्ष भी हैं. सूत्रों के मुताबिक भाजपा में सिंदरी सीट के लिए उनका भी नाम शॉर्टलिस्ट किया है.

नंदू अग्रवाल

सूत्रों के अनुसार नंदू अग्रवाल ने टिकट की दावेदारी के लिए केंद्रीय नेताओं की परिक्रमा तेज कर दी है.

इसे भी पढ़ें – न्यूज विंग की खबर पर #INTUC हुआ रेस, #SBC पर कार्रवाई नहीं करने पर कोर्ट में जाने की चेतावनी

राज्य गठन के बाद चुनावों में ये रही है पार्टी की स्थिति

  • सिंदरी विधानसभा सीट पर 2000 से अब तक चार विधायक रहे जिसमें  तीन बार भाजपा ने जीत दर्ज की. वहीं एक बार 2009 में झारखंड विकास मोर्चा के उम्मीदवार ने जीत हासिल की.

 

  • 2000 में हुए विधानसभा चुनाव में फूलचंद मंडल बीजेपी उम्मीदवार के रूप में 42604 वोट लाकर जीत दर्ज की. दूसरे स्थान पर मासस के आनंद महतो रहे जिन्हें 37861 वोट मिले जबकि तीसरे स्थान पर जेवीएम उम्मीदवार सफ्फी उद्दीन अंसारी रहे जिन्हें 35876 वोट मिले.

 

  • 2005 के चुनाव में भाजपा ने अपने उम्मीदवार को बदला और राजकिशोर महतो को टिकट दिया. राजकिशोर महतो को 41361 वोट मिले और वह चुनाव जीते. दूसरे स्थान पर मासस के आनंद महतो रहे. उन्हें 34358 वोट मिले. तीसरे स्थान पर सपा उम्मीदवार सफ्फी उद्दीन अंसारी रहे. उन्हें 30937 वोट मिला.

 

  • 2009 में फूलचंद मंडल झाविमो के टिकट से चुनाव जीते. उन्हें 40048 वोट मिले. जबकि दूसरे स्थान पर आनंद महतो रहे. उन्हें 36228 वोट मिला. तीसरे स्थान पर बीजेपी के उम्मीदवार राजकिशोर महतो रहे. उन्हें मात्र 18793 वोट मिला.

 

  • 2014 के विधानसभा चुनाव में फूलचंद मंडल बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते. उन्हें 58623 वोट मिले. जबकि दूसरे स्थान पर आनंद महतो रहे. उन्हें 52075 वोट मिले. तीसरे स्थान पर झारखंड मुक्ति मोर्चा उम्मीदवार मनु आलम रहे उन्हें 44045 वोट मिले.

इसे भी पढ़ें – #LIC की जमापूंजी भी लुटने की कगार पर, ढाई माह में हुआ 57000 करोड़ का नुकसान

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: