Corona_UpdatesNational

#CoronaOutbreak: राज्यों में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, MP, राजस्थान व ओडिशा में कई नये केस

NW Desk: देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. राज्यों से रोज नये मामले सामने आ रहे हैं. लगातार बढ़ते मामले हर किसी के मन में खौफ पैदा कर रहे हैं. देश के अलग-अलग हिस्सों से रोजाना नये केस सामने आते है. वहीं कई की मौत भी इस वायरस की वजह से हो चुकी है.

Jharkhand Rai

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमितल लोगों की संख्या बढ़कर 26 हजार के पार चली गयी है. जबकि 824 लोग इसकी वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट के मुताबिक, संक्रमण के अब तक 26, 496 मामले सामने आए हैं और 5,804से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं. इस प्रकार मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर 20 प्रतिशत से अधिक है. और देश में 19,868 कोरोना के एक्टिव केस है.

इसे भी पढ़ें- देश में 26 हजार से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में, 824 की गयी जान, 24 घंटे में 1990 नये मामले

इंदौर में 91 नये मरीज

देश में कोरोना वायरस के प्रकोप से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटों के दौरान इस वैश्विक महामारी के 91 नये मरीज मिले हैं. इसके साथ ही इस जिले में संक्रमण की जद में आने वाले लोगों की तादाद 1,085 से बढ़कर 1,176 पर पहुंच गयी है.

Samford

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कोविड-19 से संक्रमित 57 लोगों की मौत हुई है जबकि इस महामारी के 107 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है.

आंकड़ों के मुताबिक इंदौर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर रविवार सुबह तक 4.85 प्रतिशत रही. जिले में इस महामारी के मरीजों की मृत्यु दर पिछले कई दिन से राष्ट्रीय औसत से ज्यादा बनी हुई है. इंदौर में कोरोना वायरस का पहला मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है, जबकि जिले के अन्य स्थानों पर सख्त लॉकडाउन लागू है.

इसे भी पढ़ें- #Lockdown से 3 मई के बाद मिलेगी राहत? कई राज्य नहीं उठाना चाहते रिस्क, लॉकडाउन बढ़ाने की मांग

राजस्थान में कोरोना वायरस के 58 नये मामले

राजस्थान में रविवार सुबह कोरोना वायरस के 58 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में इस घातक विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गयी.

राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि रविवार को राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के 58 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गयी.

उन्होंने बताया कि संक्रमण के 58 नए मामलों में से नागौर में 20, जोधपुर में 15, अजमेर में 11, जयपुर में सात, कोटा में तीन, झालावाड—हनुमानगढ़ में एक-एक मरीज पाये गये हैं. राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 35 हो गयी है. अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे.

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के अलावा 61 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर एवं जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है. राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन लागू है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है.

इसे भी पढ़ें- #Ranchi: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में बना क्वारेंटाइन होम, दो बिल्डिंग में हुई व्यवस्था

ओडिशा में तीन और लोगों में कोविड-19 की पुष्टि

ओडिशा में एक महिला सहित तीन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या रविवार को 103 पर पहुंच गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने बताया कि तीनों मामले सुंदरगढ़ जिले के राउरकेला से सामने आए हैं. इनमें 57 वर्षीय महिला और 23 एवं 60 साल के दो पुरुष शामिल हैं. विभाग ने बताया कि संक्रमितों के संपर्क में आये लोगों का पता लगाया जा रहा है और आगे के कदम उठाये जा रहे हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, इनमें से दो लोग कोविड-19 के अन्य मरीज के संपर्क में आए थे. उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को कुल 2,217 नमूनों की कोविड-19 के लिए जांच की गयी. राज्य के 103 कोविड-19 मरीजों में से 68 अब भी संक्रमित हैं जबकि 34 ठीक हो गये हैं. भुवनेश्वर से 72 वर्षीय व्यक्ति की बीमारी के चलते छह अप्रैल को मौत हो गयी थी.

सबसे अधिक 46 मामले खुर्दा जिले से सामने आये हैं. इसके बाद जाजपुर से 18, भद्रक से 16, बालासोर से 10 और सुंदरगढ़ से छह मामले हैं. अधिकारी ने बताया कि 25 अप्रैल मध्यरात्रि तक आठ प्रयोगशालाओं में कुल 22,815 नमूनों की जांच की गयी है. राज्य सरकार ने भद्रक, जाजपुर और बालासोर में कोरोना वायरस के मामले अचानक बढ़ जाने के बाद इन तीन जिलों में बृहस्पतिवार रात 10 बजे से 60 घंटे का पूर्ण बंद लागू कर दिया था. इस हफ्ते की शुरुआत में इन तीन जिलों से कोविड-19 के 34 मामले सामने आये. 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: