ChaibasaJamshedpurJharkhand

Chakradharpur : बालू कारोबार‍ियों की आयी शामत, अगले आदेश तक जारी नहीं होगा चालान, FIR के आदेश

Chakradharpur : पश्‍च‍िमी स‍िंंहभूभ के बालू कारोबार‍ियों की शामत आ गई है. बालू कारोबार‍ियों के ठ‍िकानों पर लगातार प्रशासनि‍क दब‍िश जारी है और कानूनी कार्रवाई हो रही है. प्रशासन‍िक अभि‍यान से कारोबार‍ियों में हड़कंप मचा है. पोड़ाहाट के एसडीओ ललन कुमार ने गोईलकेरा और मनोहरपुर में बालू के दो स्टॉक यार्ड में छापेमारी की. मंगलवार की इस छापामारी में दलकी स्थित क्रिएटिव इंटरप्राइजेज और पटनिया में एएच इंटरप्राइजेज के स्टॉक यार्ड में लाखों सीएफटी बालू का स्टॉक पकड़ा गया. एसडीओ ने बालू जब्त करते हुए आइंदा बालू का उठाव करने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी.

बता दें कि प्रशासन की इस कार्रवाई के दौरान स्टॉक यार्ड में बालू भंडारण से संबंध‍ित किसी भी तरह के कागजात नहीं थे. वहां मौजूद यार्ड के कर्मचारियों को एसडीओ ने जमकर फटकार लगाई. छापामारी के दौरान दलकी स्थित स्टॉक यार्ड के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज करने का आदेश दिया . छापामारी अभियान में खनन विभाग के इंस्पेक्टर राजेश हंसदा, गोइलकेरा के बीडीओ विवेक कुमार, थाना प्रभारी सुमन कुमार कंठ सहित पुलिस के जवान शाम‍िल थे.

नदी से बालू का अवैध रूप से खनन कर होता भंडारण
जानकार बताते हैं कि गोइलकेरा और मनोहरपुर में चार स्टॉक यार्ड खनन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से संचालित किए जा रहे हैं जहां नदी से बालू का अवैध खनन कर भंडारण किया जाता है. इससे सरकार को राजस्व की भारी क्षति हो रही है. जिले के उपायुक्त ने इसको लेकर जांच और छापेमारी करने का आदेश दिया था. इसके बाद मंगलवार को प्रशासनिक अमला सक्रिय हुआ और छापेमारी की गई.

ram janam hospital
Catalyst IAS

जबतक चलेगी जांच सील रहेंगे बालू स्टॉक यार्ड

The Royal’s
Pushpanjali
Pitambara
Sanjeevani

प्रभारी एसडीओ ललन कुमार ने बताया कि दोनों स्टॉक यार्ड को सील कर दिया गया है. जबतक जांच चलेगी यार्ड से बालू का उठाव नहीं होगा. खनन विभाग को चालान निर्गत करने पर रोक लगाने को कहा गया है.

प्रभारी एसडीओ ने जमकर लगाई फटकार
प्रभारी एसडीओ ललन कुमार ने बताया कि खनन विभाग द्वारा गलत तरीके से नदी के आसपास स्टॉक यार्ड का लाइसेंस जारी किया गया है. सिमडेगा जिले से बालू लाकर यहां स्टॉक दिखाया जाता है. जबकि सच्चाई यह है कि कोयल नदी से अवैध खनन कर बालू का भंडारण किया गया है. बालू की केमिकल और साइंटिफिक जांच कराई जाएगी. गोइलकेरा के अलावा मनोहरपुर में भी इसी तरह के दो स्टॉक यार्ड संचालित हैं, जहां जल्द ही जांच कराई जाएगी.

हाईवा पर हो रहा मामला दर्ज

प्रभारी एसडीओ ललन कुमार ने बताया कि बालू लदा हाईवा जो पकड़ में आया उस पर मामला दर्ज किया जाएगा. बता दें कि सोमवार रात अवैध बालू लदा हाईवे गोइलकेरा में पश्चिमी सिंहभूम जिला के टास्क फोर्स ने पकड़ा था. इसके बाद से ही पोड़ाहाट अनुमंडल के बालू माफियाओं के विरुद्ध छापामारी अभियान चल रहा है.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur Power Problem  : हाय गर्मी रटते हुए अभी और काटनी पड़ेगी रात, चार दिनों में सुधर सकती है बिजली आपूर्ति व्यवस्था

Related Articles

Back to top button