National

 BMC अधिकारी ने कहा- मुंबई में कोविड-19 की स्थिति ‘‘नियंत्रण में’’

Mumbai: बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मंबई में कोविड-19 की स्थिति ‘‘नियंत्रण में’’ है. संक्रमण के रोजाना 1,500 से कम नये मामले सामने आ रहे हैं.

अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि रोजाना 6,000 से 7,000 जांच की जा रही है. अधिकतर लोग सुरक्षा नियमों का पालन भी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि शहर में पिछले कई दिनों से रोजाना 1,500 से कम नये मामले सामने आ रहे हैं. काकानी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है.

इसे भी पढे़- देश में Corona के 37 हजार से अधिक नये केस, 12 लाख के करीब पहुंचा आंकड़ा

पब्लिक शौचालयों को बार-बार संक्रमण मुक्त भी किया जा रहा

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के शहर में दस्तक देने के बाद से ही बीएमसी ने झुग्गी-बस्ती इलाकों पर ध्यान केंद्रित किया. संक्रमित लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान की, उन्हें पृथक किया और संक्रमित होने की पुष्टि पर उन्हें पृथक वास केंद्र भी भेजा.

अतिरिक्त नगर निगम आयुक्त ने बताया कि बीएमसी ने झुग्गी-बस्ती इलाकों में घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया और जिन लोगों में लक्षण थे, उनका पता लगाया. स्थानीय डॉक्टरों की मदद से ‘फीवर क्लीनिक’ और ‘एक्स रे वैन’ की स्थापना की गयी. उन्हें सभी चिकित्सकीय उपकरण मुहैया कराए गए और पब्लिक शौचालयों को बार-बार संक्रमण मुक्त भी किया जा रहा है.

इसे भी पढे़- ट्रंप का दावाः दुनिया में सबसे अधिक कोरोना जांच अमेरिका में, वैक्सीन को लेकर कही ये बात

मुंबई में 1,03,262 कोरोना केस

काकानी ने कहा कि नगर निकाय अब आवासीय इमारतों और हाउसिंग सोसायटी पर ध्यान केंद्रित करेगा. हाउसिंग सोसायटी में बिना मास्क के किसी व्यक्ति को ना आने देने संबंधी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि नगर निकाय ने गणेश उत्सव के मद्देनजर ‘एक वार्ड – एक गणपति’ को अनुमति दी है और इस पर बाकी निर्णय स्थानीय अधिकारी लेंगे.

इस साल यह 10 दिवसीय उत्सव 22 अगस्त से शुरू होगा. बीएमसी के अनुसार मुंबई में मंगलवार तक कोविड-19 के 1,03,262 पुष्ट मामले थे और इससे 995 लोगों की जान जा चुकी थी.

इसे भी पढे़- राजस्थान HC के फैसले के खिलाफ SC जायेंगे स्पीकर, बोले- विधायकों को अयोग्य ठहराने का अधिकार

6 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button