Khas-KhabarNational

राजस्थान HC के फैसले के खिलाफ SC जायेंगे स्पीकर, बोले- विधायकों को अयोग्य ठहराने का अधिकार

विज्ञापन

Jaipur:  राजस्थान का सियासी संकट अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है. राजस्थान हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाने वाले हैं. सीपी जोशी ने बुधवार को कहा है कि वो हाई कोर्ट के निर्णय को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे.

इसे भी पढ़ेंःदेश में Corona के 37 हजार से अधिक नये केस, 12 लाख के करीब पहुंचा आंकड़ा

advt

विधायकों को अयोग्य ठहराने का अधिकार- जोशी

दरअसल, विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी का कहना है कि किसी विधायक को नोटिस देने या उसे अयोग्य घोषित करने का अधिकार विधानसभा अध्यक्ष को होता है. और जबतक मैं कोई निर्णय नहीं लेता, कोर्ट मामले में दखल नहीं दे सकता है. ऐसे में राजस्थान हाईकोर्ट के निर्णय को लेकर वो सुप्रीम कोर्ट में SLP दाखिल करेंगे. सीपी जोशी ने कहा कि अभी सिर्फ विधायकों को नोटिस दिया गया है, कोई फैसला नहीं लिया गया है.

स्पीकर ने कहा, ‘स्पीकर की जिम्मेदारियों को सुप्रीम कोर्ट और संविधान द्वारा अच्छी तरह से परिभाषित किया गया है. अध्यक्ष के रूप में मुझे एक आवेदन मिला और इस पर जानकारी लेने के लिए, मैंने कारण बताओ नोटिस जारी किया. यदि कारण बताओ नोटिस ऑथरिटी द्वारा जारी नहीं किया जाएगा, तो ऑथरिटी का काम क्या है’

हाईकोर्ट ने 24 जुलाई तक लगायी है रोक

दरअसल बुधवार को हाईकोर्ट ने बागी विधायकों की याचिका पर सुनवाई की थी. मामले पर फैसला सुरक्षित रखते हुए राजस्थान विधानसभा के स्पीकर को बागी विधायकों के खिलाफ 24 जून तक कार्रवाई न करने को कहा था.

जिसके बाद राजस्थान विधानसभा सचिवालय ने कहा कि राजस्थान उच्च न्यायालय के अनुरोध के मद्देनजर, स्पीकर सीपी जोशी ने 24 जुलाई की शाम तक 19 विधायकों को भेजे गए अयोग्यता नोटिस के संबंध में आगे की किसी भी कार्रवाई को स्थगित कर दिया है.

इससे पहले हाईकोर्ट के फैसले के पर विधानसभा अध्यक्ष जोशी ने सचिव के साथ चर्चा भी की थी. वहीं बुधवार को स्पीकर के वकील प्रतीक कासलीवाल ने कहा कि मामले में सुनवाई पूरी हो गई है, राजस्थान उच्च न्यायालय ने आदेश पारित करने की तारीख 24 जुलाई तय की है. साथ ही तब तक स्पीकर के सामने होने वाली सुनवाई भी कोर्ट ने टाल दी है.

इसे भी पढ़ेंःगाजियाबाद: पत्रकार की मौत के बाद शव लेने से परिवार का इनकार, कहा- मुख्य आरोपी को पकड़े पुलिस

advt
Advertisement

6 Comments

  1. Very good article! We are linking to this particularly great content on our site. Keep up the great writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
Close