Corona_UpdatesMain SliderWorld

ब्लूमबर्ग की रिपोर्टः रूस ने तैयार किया कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त को आयेगा!

NewsWing Desk: ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट  में यह दावा किया गया है कि दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना ली गयी है. पहली कोरोना वैक्सीन रूस ने बनायी है. और 10-12 अगस्त तक रूस इस वैक्सीन को रजिस्टर करा लेगा. इसके बाद वैक्सीन को दुनिया के सामने लाया जायेगा.

इसे भी पढ़ें –देश में 24 घंटे में Corona के 50 हजार से अधिक नये केस, 18.5 लाख से पार आंकड़ा

रूस की वैक्सीन नहीं खरीदेगा अमेरिका

रिपोर्ट के मुताबिक, रूस सरकार की मंजूरी के बाद कंपनी एक सप्ताह के भीतर रूसी नागरिकों के लिए खुराक तैयार कर लेगा. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि सितंबर महीने में वैक्सीन को दुनिया भर में पहुंचाने के लिए दूसरे देशों से मंजूरी लेने की प्रक्रिया शुरु कर देगा. हालांकि अमेरिका ने यह साफ कर दिया है कि वह रूस की वैक्सीन की खरीद नहीं करेगा.

भारत में अभी कोरोना तेजी से बढ़ रहा है. 5 अगस्त को देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 19,08,524 है. इसमें 5,86,244 एक्टिव मरीज हैं. जबकि 857 लोगों की जान जाने से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 39,795 पर पहंच चुकी है.

अभी तक भारत में यह पीक पर नहीं पहुंचा है. टेस्ट से लेकर इलाज और अस्पतालों में संसाधन के मामले में भारत की स्थिति ठीक नहीं बतायी जा रही है. ऐसे में यह देखना होगा कि रूसी वैक्सीन लेने से अमेरिका के इंकार के बाद भारत का क्या रुख रहेगा. यह मोदी सरकार की विदेश नीति से तय होगा.

यहां उल्लेखनीय है कि अमेरिका समेत दूसरे तमाम देश भी कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. पर अभी तक किसी भी देश को इसमें सफलता नहीं मिली है. WHO कह चुका है कि वैक्सीन के अगले साल यानी वर्ष 2021 से पहले आने की उम्मीद नहीं है.

इसे भी पढ़ें –राज्य के 127 बीएड कॉलेजों को करना होगा बदलाव, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड पर होगा जोर

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: