JharkhandMain Slider

बड़ी राहत : त्योहारी सीजन में झारखंड से बिहार, बंगाल और दूसरे राज्यों के लिये शुरू हो सकती है रेल सेवा, जानें कौन-कौन सी ट्रेनों का मिलेगा लाभ

Ranchi. कोरोना संकट काल में यात्रियों को मिल सकता है फिर से रेलवे की सेवाओं का आनंद. ये पहल रेलवे ने अक्टूबर-नवंबर के दौरान चलने वाले इस त्योहारी सीजन को मद्देनज़र रख कर की है.एडिशनल डिविजनल रेलवे मैनेजर अजित सिंह यादव ने परिवहन सचिव के रविकुमार को लेटर लिखा है. इसमें झारखंड में पहले से जारी ट्रेन सेवाओं के अलावे कुछ अतिरिक्त ट्रेनों को शुरू किये जाने का प्रस्ताव दिया गया है. राज्य में कुछ ट्रेनें या तो चल रही हैं या यहां से गुजरती हैं. कुछ और ट्रेनों को चार चरणों में क्रमवार शुरू किये जाने की योजना है. हालांकि इन गाडियों की सेवा कब से शुरू की जायेगी, इसे अभी नहीं बताया गया है.

Jharkhand Rai

मिलेगी 28 ट्रेनों की सेवा

दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में राज्य में कई ट्रेनों को चलाये जाने की योजना प्रस्तावित है.  दूसरे चरण में 9, तीसरे में 13 और चौथे में 6 ट्रेनों को शुरू किया जायेगा. दूसरे चरण में टाटानगर से 3 ट्रेनें चलेंगी, रांची से 2 और हटिया से 4 गाड़ियां खुलेंगी. तीसरे राउंड में कुल 13 ट्रेनों को शुरू किया जायेगा. इनमें से 7 ट्रेन हटिया, रांची और टाटा से अलग-अलग जगहों के लिये खुलेंगी. इसके अलावे 6 ट्रेनें दूसरे राज्यों से झारखंड होते हुए गुजरेंगी. चौथे चरण में इन्हीं स्टेशनों से 5 ट्रेनें खुलेंगी. 1 ट्रेन दूसरे राज्य से झारखंड होकर गुजरेगी.

अगले चरण में प्रस्तावित ट्रेनों की सूची

इसे भी पढ़ें :- दुर्गा पूजा के पहले दक्षिण पूर्व रेलवे ने रेलवे बोर्ड के पास भेजा 41 स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव

Samford

पटना, हावड़ा, यशवंतपुर के लिये गाडियां

गौरतलब है कि राज्य में पहले से “दरभंगा सिकंदराबाद”, “राजधानी एक्सप्रेस” ट्रेन चल रही है. रेलवे ने दूसरे, तीसरे और चौथे चरण में चलने वाली प्रस्तावित गाड़ियों के लिये जो विचार किया है, उसका बड़ा लाभ लोगों को मिलेगा. ट्रेन सेवा शुरू होने से यात्री पटना, पुर्णिया, दानापुर, संभलपुर, अनंत विहार, नयी दिल्ली, अजमेर शरीफ, यशवंतपुर, हावड़ा, भागलपुर, एर्नाकुलम, लोकमान्य तिलक, बेंगलुरू और अन्य जगहों को जाने में आसानी होगी.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: