न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

टीएमएच में आयुष्‍मान योजना का लाभ आम लोगों को भी मिले : सीएम

106

Ranchi : टेल्को एवं टीएमएच में भी मरीजों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलना चाहिए. सिर्फ टाटा अथवा उसकी अनुषंगी इकाई में काम करने वाले कर्मचारी ही नहीं बल्कि सामान्य लोगों का भी इस योजना के तहत इलाज किया जाये. ये बातें मुख्यमंत्री रघुवर दास ने टाटा मोटर्स के प्रतिनिधियों के साथ हुए बैठक के दौरान कही. मुख्यमंत्री रविवार को जमशेदपुर परिसदन में टाटा मोटर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर रहे थें, इस बैठक में जन आरोग्य योजना के तहत मरीजों को अस्पताल में इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हो सकें, इस दिशा में विचार-विमर्श किया गया. सीएम ने अस्पताल प्रबंधन से प्रतिदिन इलाज कराने के लिए आने वाले लोगों की रिपोर्ट मांगी. जिसके बाद उन्होंने कहा कि टाटा के इंप्लाई एवं नन इंप्लाई को भी योजना का लाभ मिलना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-रांची में अवैध तत्काल टिकटिंग के खिलाफ आरपीएफ और सीआईबी की टीम ने की छापामारी

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए सरकार देगी फंड

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पताल में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए भी फंडिंग सरकार द्वारा की जाएगी. उन्होंने कहा कि गरीबी का दंश झेल रहे परिवारों के लिए बीमारी की पीड़ा असहनीय होती है. रोगों से निजात पाने के लिए गरीब को अपना घर, गहने, खेत-खलिहान तक बंधक रखने पड़ जाते हैं. देश के प्रधानमंत्री ने इस पीड़ा को समझते हुए स्वास्थ्य के क्षेत्र की इस बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का सूत्रपात किया है, जिससे कोई भी बीमारी के समय अपने आप को असहाय ना समझें. इसमें सभी निजी अस्पतालों का सहयोग भी अपेक्षित है ताकि सरकार की इस जनकल्याणकारी सोंच को अमलीजामा पहनाया जा सके. सीएम ने कहा कि इस योजना के तहत अब गरीब से गरीब व्यक्ति को भी बेहतरीन इलाज की सुविधा प्राप्त हो सकेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जन आरोग्य योजना के संबंध में निजी अस्पतालों की समस्याओं का निवारण करने के लिए राज्य स्तर पर स्वास्थ्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है. समस्याओं को दूर करने के लिए राज्य स्तर पर भी प्रयास किए जा रहे है.

इसे भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव में रिफ्रेशमेंट चाहती है भाजपा, 7 सीट पर नये चेहरे को मैदान में उतारने की कवायद

अस्पताल में लगाया जाये सूचनात्मक बोर्ड

सीएम ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत लिस्टेड सभी अस्पतालों में एक सूचनात्मक बोर्ड लगाया जाये. ताकि लोग इस बात के लिए जागरूक रहें कि अस्पताल में किस तरह की सुविधाएं जन आरोग्य योजना के तहत उन्हें प्राप्त हो सकेगी और किन-किन बीमारियों की इलाज की सुविधा अस्पताल में उपलब्ध है. यह स्वास्थ्य के क्षेत्र की अब तक की सबसे बड़ी योजना है. स्वस्थ झारखंड ही समृद्ध झारखंड बनेगा. बैठक में टाटा स्टील के सीएमडी टीवी नरेंद्रन, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट कॉरपोरेट अफेयर्स सुनील भाष्‍करन, टाटा मोटर्स के एबी लाल और टीएमएच अस्पताल के जीएम डॉ राजन चौधरी शामिल थे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: