Education & CareerJharkhandKhas-KhabarLead NewsNEWSTOP SLIDER

7 वीं-10 वीं जेपीएससी: परीक्षार्थियों को सता रहा कोरोना का डर, परीक्षा दें कि जान बचाएं

परीक्षा तिथि बढ़ाने को लेकर आयोग से उम्मीद

2 मई को होगी परीक्षा

साढ़े पांच लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा

SIP abacus

Ranchi : जेपीएससी 7वीं से 10वीं सिविल सेवा परीक्षा लेने की तैयारी कर रहा है. यह परीक्षा दो मई को राज्य भर में बन रहे परीक्षा केन्द्रों में ली जायेगी. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए साढ़े पांच लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किये हैं. इधर राज्य में कोरोना की रफ्तार जिस तरह से तेज़ हो रही है, जिसको लेकर परीक्षार्थियों को डर सता रहा है. परीक्षा में शामिल होने जा रहे कई परीक्षार्थियों को कोरोना हो चुका है. ऐसे में परीक्षार्थी सिविल सेवा परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने को लेकर आयोग से उम्मीद लगाये बैठे हैं. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा दें कि जान बचाएं.

MDLM
Sanjeevani

कम्यूनिटी स्प्रेड का लग रहा डर

आयोग की ओर से साढ़े पांच लाख परीक्षार्थियों का एक साथ एक ही दिन परीक्षा लेने पर जोर है. परीक्षा तय समय पर हो सके इसके लिए सभी 24 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाये जा रहे हैं. हालांकि आयोग परीक्षार्थियों को उनके जिले में ही बनाये गये सेंटर पर परीक्षा लेने की बात कह रहा है. फिर भी परीक्षार्थियों का कहना है कि अधिकांश उम्मीदवार अपने जिले से बाहर ही परीक्षा की तैयारी करते हैं. ऐसे में परीक्षा के लिए उन्हें अपने अपने जिले जाना होगा. बसों और ट्रेन में भीड़ होगी इससे कम्यूनिटी स्प्रेड का खतरा बढ़ेगा. इसके अतिरिक्त बढ़ी संख्या में उम्मीदवार दूसरे राज्यों से भी आयेंगे. इससे राज्य कोरोना का लहर तेज़ ही होगा.

आयोग में भी असमंजस की स्थिति

परीक्षा आयोजन को लेकर आयोग सचिव ज्ञानेंद्र कुमार ने कहा कि आयोग की ओर से अभी तक परीक्षा लेने की तैयारी की जा रही है. जल्द ही परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जायेगा. इस अधिकारिक बयान के इतर आयोग सूत्रों की माने तो आयोग परीक्षा लेने को लेकर खुद असमंजस में है. अध्यक्ष परीक्षा लेने के मूड में हैं तो अन्य सदस्य खुद इस सवाल का जवाब तलाश रहे हैं कि परीक्षा ली जानी है या नहीं.

बताते चलें कि राज्य में चार मई से बोर्ड की परीक्षाएं होनी हैं. इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है पर सिविल सेवा परीक्षा के लिए अभी तक एडमिट कार्ड नहीं जारी किया गया है. पूर्व की परीक्षाओं में उम्मीदवारों को 15 दिन का समय एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए दिया गया था. 7 वीं से 10 वीं सिविल सेवा परीक्षा में ऐसा नहीं किया गया है.

कई राज्यों ने परीक्षाएं की स्थगित

बताते चलें कि कई राज्यों ने कोरोना के खतरे को देखते हुए अपने यहां कि परीक्षा तिथि को आगे बढ़ा दिया है. बिहार में होने वाली बिहार न्यायिक सेवा परीक्षा को टाल दिया गया है. यह परीक्षा 11 अप्रैल से होने वाली थी. इसी तरह महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग ने भी परीक्षा तिथि बढ़ाई है. मध्य प्रदेश ने राज्य सेवा की पीटी परीक्षा तिथि को अगले आदेश के लिए स्थगित किया है. उत्तर प्रदेश में भी लोक सेवा परीक्षा स्थगित की गयी है.

इसे भी पढ़ें: सदर अस्पताल: कोरोना से मरे मरीज के शव को गेट पर छोड़ कर भागी नर्सें, आधे घंटे बाद बिना पीपीई किट पहने लाश को एंबुलेंस में किया शिफ्ट

 

Related Articles

Back to top button