Education & Career

उर्दू शिक्षक मंच ने शिक्षकों को शुक्रवार को स्कूल बंद रखने का दिया निर्देश, कहा- शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश होगा और रविवार को खुले रहेंगे स्कूल

उर्दू स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी नहीं देने का मामला पकड़ रहा तूल

Ranchi : सूबे के उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार और स्थानीय लोकपर्व पर छुट्टी नहीं दिये जाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. झारखंड उर्दू प्राथमिक शिक्षक मंच गिरिडीह ने पत्र जारी कर सभी उर्दू शिक्षकों से शुक्रवार को विद्यालय बंद रखने का निर्देश भी जारी कर दिया है.

लगभग सभी जिलों के संबंधित शिक्षक व शिक्षक मंच अब इसके विरोध में खुल कर सामने आ रहे हैं. शिक्षकों द्वारा अपने क्षेत्र के विधायकों को पत्र लिख नयी अवकाश तालिका में सुधार करने की मांग कर रहे हैं. गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार ने मुख्यमंत्री को पत्र लिख उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को अवकाश देने संबंधि पत्र भी लिखा है.

उन्होंने कहा है कि झारखंड उर्दू प्राथमिक शिक्षक मंच ने नयी अवकाश तालिका का विरोध किया है. इस बार जो बदलाव किये गये हैं उससे उर्दू विद्यालयों के छात्रों व शिक्षकों को व्यावहारिक रूप से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें- पलामू : SFC के गोदाम में लगातार हो रही चोरी मामले में BSO, AGM और तीन डीलरों को शोकॉज

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिख कहा है कि प्रारंभिक स्कूलों की नयी अवकाश तालिका में संशोधन करना आवश्यक है. इसमें उर्दू विद्यालयों में अवकाश शुक्रवार को दिया जाना चाहिए और इसके बदले रविवार को स्कूल खुला रखने का पहले से ही प्रावधान है. शुक्रवार को ही साप्ताहिक अवकाश दिया जाना चाहिए.

इसके अलावे स्थानीय पर्वों के लिए अवकाश की भी मांग की गयी है. कहा गया है कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में लोकपर्व मनाए जाते हैं. इस मौके पर प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों की उपस्थिति स्कूलों में काफी कम होती है. ऐसे में क्षेत्रीय लोकपर्वों के लिए कुछ अवकाश जिले स्तर से स्वीकृत किया जाना चाहिए. इसलिए भी इस अवकाश तालिका में संशोधन की जरूरत है.

इधर झारखंड उर्दू प्राथमिक शिक्षक मंच गिरिडीह ने एक ओर शुक्रवार को स्कूल खोलने का निर्देश शिक्षकों को दे दिया है. वहीं दूसरी ओर अपने क्षेत्र के विधायक व शिक्षा पदाधिकारी को इस संबंध में पत्र लिख शुक्रवार को अवकाश घोषित करने की मांग की है.

इसे भी पढ़ें- शहीद स्मारक पर लगाया भाजपा का झंडा, हुआ विरोध

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: