NEWS

कल कृषि कानून वापसी का बिल संसद में होगा पेश, मुंबई में आज किसानों की महापंचायत

advt

New Delhi: कल (29 नवंबर) से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार सत्र के पहले ही दिन  कृषि कानून निरसन विधेयक 2021  लोकसभा में पेश की जाएगी. इसके मद्देनजर भाजपा और कांग्रेस ने अपने-अपने सदस्यों को व्हिप जारी कर सदन में मौजूद रहने का निर्देश दिया है. इधर आज मुंबई के आजाद मैदान किसान व मजदूरों की महापंचायत आयोजित हो रही है. सौ से अधिक संगठन जुट रहे हैं. संयुक्त किसान मोर्चा के नेता भी महापंचायत को संबोधित करेंगे. इधर, सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक भी बुलाई है.

 

advt

 

सरकार कल संसद में बिल करते हुए कहेगी कि किसानों का एक छोटा समूह ही इन कानूनों का विरोध कर रहा है लेकिन समावेशी विकास के लिए सभी को साथ लेकर चलना समय की मांग है, इसलिए इन तीनों कानूनों को वापस लेने का प्रावधान किया जा रहा है. बिल को कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर लोकसभा में पेश करेंगे. जाहिर है इस मुद्दे पर विपक्ष सरकार को घेरेगी. किसान संगठन एमएसपी पर कानून बनाने समेत किसानों से जुड़े अन्य मुद्दों के समाधान की बात कर रहे हैं और फिलहाल आंदोलन पर डटे हैं.

advt

 

कृषि संबंधी स्थायी संसदीय समिति की बैठक कोरम के अभाव में शुक्रवार को स्थगित कर दी गई. बैठक में 29 में से केवल छह सदस्य ही बैठक के लिए उपस्थित हुए. बैठकमें ‘किसानों की आय दोगुनी करने’ के बारे में चर्चा की जानी थी। बैठक में समिति अध्यक्ष पर्वतगौड़ा के अलावा प्रताप सिंह बाजवा, बीबी पाटिल, अबू ताहर खान, कैलाश सैनी, रामनाथ ठाकुर शामिल हुए.

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: