Education & CareerJharkhandRanchi

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के स्टूडेंट्स को फीस में 25 फीसदी की मिल सकती है छूट, विभाग ने भेजा पत्र

विभावि ने दी है 25 फीसदी की छूट, सभी अंगीभूत और सम्बद्ध कॉलेजों में यह आदेश लागू

Ranchi : कोरोना महामारी की वजह से अभिभावकों और स्टूडेंट्स की आर्थिक स्थिति में आयी गिरावट को देखते हुए हजारीबाग स्थित विनोबा भावे विश्वविद्यालय ने राहत दी है. विश्वविद्यालय मैनेजमेंट ने अपने सभी अंगीभूत और सम्बद्ध कॉलेजों में चल रहे सेल्फ फिनांस कोर्स की फीस में से 25 फीस माफ़ करने का आदेश दिया है. फीस की यह रियायत सेमेस्टर टू, फोर और सिक्स के स्टूडेंट्स को मिलेगी.

इसे भी पढ़ें :Jharkhand विधानसभा मानसून सत्र : काला पट्टा पहनकर भाजपा विधायकों का विस  मुख्य द्वार पर प्रदर्शन

विनोबा भावे विश्वविद्यालय के इस उदाहरण का हवाला देते हुए विधायक पूर्णिमा सिंह ने कहा है कि राज्य में एक सामान कोर्स की फीस सभी विश्वविद्यालयों में अलग-अलग है. दो वर्षीय बीएड कोर्स में यह भारी अंतर स्पष्ट देखने को मिलता है. विभावि में जहां बीएड कोर्स की फीस सामान्य और ओबीसी स्टूडेंट्स के लिए 90 हजार है. वही एससी/एसटी स्टूडेंट्स के लिए 60 हजार है. वहीं कोयलांचल विवि में यह फीस क्रमशः एक लाख 20 हजार और एक लाख 10 हजार रुपये है. वहीं रांची विवि में यह डेढ़ लाख के करीब है.

ऐसे में सरकार सभी विवि में 25 फीसदी फीस कटौती करना चाह रही है क्या? इसके जवाब में उच्च और तकनीकी शिक्षा विभाग ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों में फीस का निर्धारण सिंडिकेट करती है. ऐसे में विभाग की ओर से सभी विवि को पत्र भेजा गया है. जिसमें सभी से फीस में छूट देने (विशेषकर बीएड कोर्स) पर प्रस्ताव मांगा गया है. प्रस्ताव आने के बाद राज्य के स्टूडेंट्स को फीस माफ़ी का लाभ मिल सकेगा. विश्वविद्यालयों को चार सितंबर को पत्र भेजा गया है.

इसे भी पढ़ें :शहर की कई मंदिरों को निशाना बना चुके हैं चोर, पुलिस अब भी जुटी है जांच में

Related Articles

Back to top button