Education & CareerJharkhandRanchi

मैट्रिक-इंटर बोर्ड परीक्षा के लिए दो दिसंबर तक होगा रजिस्ट्रेशन, इस बार सात लाख स्टूडेंट्स की संभावना

Ranchi : मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. यह बोर्ड परीक्षा 2022 में आयोजित की जानी है, जिसमें करीब सात लाख बच्चों के परीक्षा में बैठने की उम्मीद जतायी जा रही है. इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल जैक ने तैयारी शुरू कर दी है. बोर्ड के 2020-22 सत्र के लिए छात्रों को दो दिसंबर तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने का समय दिया गया है. यह रजिस्ट्रेशन नौवीं और 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए होगा.

इस रजिस्ट्रेशन के बाद ही उन्हें बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन संख्या मिलेगी, जिसके आधार पर ही दसवीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षा के लिए वे आवेदन कर सकेंगे. जैक सचिव ने बताया है कि नैवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए भी परीक्षा फार्म एक साथ भरा जाएगा. ताकि वे इस सत्र का वार्षिक परीक्षा दे सकें.

जैक ने सभी हाई स्कूलों व इंटर कॉलेज प्रबंधन को निर्देश दिया है कि वे अपने संबंधित डीईओ से तीन दिसंबर तक सभी आवेदनों की स्वीकृति करवा लें. इसके अलावा अगर किसी स्कूल द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सका है तो उसके लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि चार दिसंबर तक रखी गयी है. हालांकि इस तिथि तक आवेदन विलंब शुल्क के साथ दिया जा सकेगा. रजिस्ट्रेशन का आवेदन देने के बाद चालान के साथ बैंक में फीस जमा करने की अंतिम तिथि सात दिसंबर तक निर्धारित की गयी है. जबकि 11 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन दिया जा सकता है.

इस सत्र में मार्च में होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं

इस सत्र में कोरोना की वजह से मैट्रिक-इंटर की परीक्षाएं मार्च में आयोजित की जाएगी. जैक तैयारी में जुट चुका है. दिसंबर माह में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए नए पैटर्न पर सिलेबस भी जारी किया जाएगा. जिसे परीक्षार्थि जैक के वेबसाईट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और उसके सवालों को हल कर सकते हैं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: