NationalWorld

#PMModi के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान नहीं भरने देगा पाक, भारत ने #ICAO में मुद्दा  उठाया

NewDelhi : जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन का हवाला देते हुए, पाकिस्तान ने रविवार को मोदी के विमान को सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के अनुरोध को स्वीकार करने से मना कर दिया है.

Jharkhand Rai

भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की सुविधा देने से पाकिस्तान के इनकार का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन के समक्ष उठाया है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

प्रधानमंत्री मोदी एक द्विपक्षीय यात्रा पर सोमवार को सऊदी अरब जाने वाले हैं. भारत ने पाकिस्तान से सऊदी अरब जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का आग्रह किया था, लेकिन जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन का हवाला देते हुए, पाकिस्तान ने रविवार को इससे इनकार कर दिया.

इसे भी पढ़ें :  #GulfCountries में #EconomicSlowdown और बेरोजगारी की वजह से अशांति फैल रही है  :  IMF  

Samford

पाकिस्तान को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए

सूत्रों ने कहा कि भारत सरकार का मानना है कि पाकिस्तान को अपने फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए. भारत ने पाकिस्तान को एकतरफा कार्रवाई करने के लिए फर्जी कारण बताने की अपनी पुरानी आदत पर विचार करने के साथ-साथ स्थापित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था न तोड़ने की हिदायत दी.सूत्रों ने बताया कि भारत ने वीवीआईपी विशेष विमान के अपने वायुक्षेत्र से गुजरने देने के लिए मंजूरी देने से फिर से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर नाराजगी जतायी. सामान्य तौर पर कोई भी देश इससे इनकार नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें : अमेरिकी सेना ने #ISIS सरगना #AbuBakrAlBaghdadi को ढेर कर दिया, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दी जानकारी

सितंबर में भी प्रधानमंत्री के विमान को वायु क्षेत्र से गुजरने देने से इनकार कर दिया था 

सितंबर में भी, पाकिस्तान ने अमेरिका की यात्रा के लिए प्रधानमंत्री के विमान को अपने वायु क्षेत्र से गुजरने देने से इनकार कर दिया था.उन्होंने कहा कि भारत ने संबंधित अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन निकाय के समक्ष पाकिस्तान के इनकार करने का मुद्दा उठाया है.एक सूत्र ने बताया, आईसीएओ के निर्धारित दिशा-निर्देशों के अनुसार, अन्य देशों द्वारा अपने उड़ानों के लिए दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने देने की मंजूरी मांगी जाती है और उन्हें मंजूरी दी जाती है. सूत्रों ने बताया कि भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा.

जान लें कि  जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन का हवाला देते हुए, पाकिस्तान ने रविवार को मोदी के विमान को सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के अनुरोध को स्वीकार करने से मना कर दिया था.सरकार द्वारा संचालित रेडियो पाकिस्तान’ के  अनुसार  विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी को देश के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है.

इसे भी पढ़ें : #PMModi से मिले 28 #EuropeanCountries के सांसद, 29 अक्टूबर को कश्मीर का दौरा करेंगे

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: