Education & CareerJharkhandLead NewsRanchi

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी में अब दो साल का होगा एमसीए, बीसीए और बीबीए कोर्स भी होगा शुरू

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की कार्यकारिणी परिषद की बैठक में हुआ फैसला

Ranchi : झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध कॉलेजों के पाठ्यक्रम में बदलाव किया गया है. अब यहां मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स तीन साल की जगह दो साल का होगा.

इसके अलावा इस विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में बीबीए और बीसीए कोर्स भी कराने की सहमति मिली है. ये निर्णय झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी की कार्यकारिणी परिषद की बैठक में लिया गया.

आज हुई इस बैठक में शैक्षिक, प्रशासनिक और प्रबंधन संबंधी कई महत्वपूर्ण लिए गये.

दो भाषाओं वाले होंगे सर्टिफिकेट

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के तहत कराये जाने वाले हर कोर्स का सर्टिफिकेट दो भाषाओँ में दिया जायेगा. दो साल के एमसीए प्रोग्राम की मंजूरी इसी शैक्षणिक सत्र से मिली है.

वहीं एमटेक, एमबीए एवं पीएचडी के ऑर्डिनेंस को भी सहमति दी गयी. बैठक में यूनिवर्सिटी में जनजातीय विकास केंद्र, उद्यमिता संवर्धन केंद्र, मीडिया सेंटर, पर्यावरण एवं ऊर्जा केंद्र एवं प्लेसमेंट सेल बनाये जाने की सहमति दी गयी.

इसे भी पढ़ें : रिंकू शर्मा मर्डर केस: जिसकी पत्नी को दिया था खून, वह भी हत्या के आरोपियों में शामिल

कई विषयों में होगा एमटेक प्रोग्राम

विश्वविद्यालय और इससे मान्यता प्राप्त संस्थानों में इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मैन्यूफैक्चरिंग, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और एनवायरमेंटल इंजीनियरिंग में एमटेक प्रोग्राम शुरू करने की अनुशंसा की गयी. पीएचडी एवं एमटेक छात्रों को इंटरनल सोर्स से छात्रवृत्ति देने पर सहमति दी गयी. विवि की गुणवत्ता में सुधार हो इसके लिए विशेषज्ञ समिति बनायी गयी.

इसे भी पढ़ें : WhatsApp यूजर्स के लिए ये फीचर है काम का, बिना चैट खोले भी पढ़ सकते हैं मैसेज

तकनीकी व गैर शैक्षणिक पदों पर होगी नियुक्ति

विवि के विकास के लिए तकनीकी व गैर शैक्षणिक विभिन्न पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू करने पर भी सहमति मिली. रजिस्ट्रार ,फाइनेंस ऑफिसर्ऑस , निदेशक पाठ्यक्रम तथा प्रशाखा पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति के लिए विज्ञापन भी जल्द ही जारी किया जायेगा.

शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों पर संविदा अथवा प्रतिनियुक्ति के आधार पर लोगों को बहाल करने के लिए विज्ञापन निकलेगा. मैनेजमेंट के शैक्षणिक पदों तथा बिजनेस इनक्यूबेटर ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट सेल तथा मीडिया सेल के लिए ऑफिसर्स की नियुक्ति के लिए विभाग को प्रस्ताव भेजने पर सहमति बनी. विश्वविद्यालय परिसर में कर्मचारियों, छात्रों और विजिटरर्स के लिए सब्सिडाइज्ड कैफेटेरिया शुरू किया जायेगा.
इसे भी पढ़ें : कहीं इस बार भी जेल में ही न बीत जाये लालू प्रसाद की होली!

Related Articles

Back to top button