National

वायुसेना के लापता विमान का अबतक नहीं कोई सुराग, खराब मौसम के कारण सर्च ऑपरेशन प्रभावित

विज्ञापन

New Delhi: भारतीय वायुसेना के विमान एएन-32 को लापता हुए करीब 42 घंटे से ज्यादा का वक्त बीच चुका है. लेकिन अबतक उसका कोई सुराग नहीं मिला है. विमान को ढूंढने की कोशिश जारी है.

बता दें कि एएन-32 विमान 8 क्रू मेंबर्स और 5 लोगों को लेकर असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए निकला था. लेकिन सोमवार दोपहर 1 बजे के बाद से विमान से संपर्क नहीं हो पा रहा है. हालांकि, सर्च ऑपरेशन जारी है.

लेकिन खराब मौसम के कारण सर्च ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है. सैटेलाइट, स्पाई एयरक्राफ्ट, फायटर प्लेन, हेलिकॉप्टर और सेना के जवानों का ऑपरेशन अभी जारी है.

advt

इसे भी पढ़ेंःदर्द-ए-पारा शिक्षक : पति-पत्नी दोनों हैं पारा शिक्षक, मानदेय के अभाव में नहीं करा पा रहे बेटी का इलाज

खबर है कि लापता हुए विमान एएन-32 में आधुनिक एवियोनिक्स, रडार या आपातकालीन लोकेटर ट्रांसमीटर (ईएलटी) नहीं थे. विमान का आखिरी लोकेशन अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में चीन सीमा के करीब मिला था. माना जा रहा है कि विमान इस लोकेशन के आस-पास ही होगा.

पांच जिलों की पुलिस ढूंढ रही विमान

अरुणाचल प्रदेश के गृह मंत्री बमांग फेलिक्स ने बताया कि विमान की खोज में पांच जिलों के नागरिक और पुलिस-प्रशासन को ऑपरेशन में लगाया है.

इसके अलावे स्थानीय लोगों से भी अभियान में प्रशासन से जुड़ने की अपील की है. जिस क्षेत्र में विमान के लापता होने का अनुमान है, वह घने जंगलों और दुर्गम है. वहीं मौसम भी खराब है, लेकिन हमें कुछ खबरें मिलने की उम्मीद है.

adv

इसरो से भी ली जा रही मदद

लापता विमान की खोजबीन के लिए भारतीय वायु सेना के सी-130, एएन-32 विमान, भारतीय वायुसेना के दो एमआई-17 और भारतीय सेना के एएलएच हेलीकॉप्टरों को लगाया गया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भी उपग्रहों की मदद से बचावकर्ताओं को सहयोग कर रहा है.

इसे भी पढ़ेंःचुनावी बॉन्ड : EC को BJP, कांग्रेस सहित अन्य दलों ने अब तक नहीं दिया चंदे का ब्यौरा

advt
Advertisement

Related Articles

Back to top button