Business

मारुति कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावट, दो दिन बंद रहेंगे मारुति के मानेसर-गुरुग्राम प्लांट   

NewDelhi : मारुति कंपनी की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है. इस वजह से कंपनी  द्वारा उत्पादन में भारी कटौती की गयी है. मारुति सुजुकी ने मानेसर और गुरुग्राम के  प्लांट दो  दिन के लिए  बंद कर दिये हैं. सात और नौ सितंबर को ये प्लांट बंद रहेंगे. जानकारी के अनुसार अगस्त माह  में मारुति कारों की बिक्री 32.7 फीसदी घटकर 1,06,413 वाहन रह गयी  है. जबकि पिछले साल इसी माह  कंपनी की बिक्री 1,58,189 इकाई रही थी.

खबरों के अनुसार मारुति सुजुकी ने अगस्त में अपने प्रोडक्शन में 33.99 फीसदी की कटौती की है. यह लगातार सातवां महीना है, जब देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी ने अपना उत्पादन घटाया है. पिछले कई महीनों से बिक्री और उत्पादन में सुस्ती  की वजह से मारुति सुजुकी  ने 3000 से अधिक अस्थायी  कर्मचारियों की छंटनी की है.

ऑल्टो, न्यू वैगनआर, सेलेरियो में 34.1 फीसदी की गिरावट

मारुति के ऑल्टो, न्यू वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट की कारों के प्रोडक्‍शन में 34.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है. यूटिलिटी कारों जैसे विटारा ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस का प्रोडक्शन एक वर्ष पहले के मुकाबले अगस्त में 34.85 फीसदी कम हुआ है. जबकि कॉमर्शियल वाहन सुपर कैरी का उत्पादन भी पिछले साल की तुलना में कम हुआ है.

मारुति सुजुकी के ताजा आंकड़ों के अनुसार अगस्त में कंपनी ने 1,11,370 वाहनों का  उत्पादन किया, जबकि पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का उत्पादन 1,68,725 वाहन रहा था.  पैसेंजर कारों के प्रोडक्‍शन की बात करें तो अगस्त में 1,10,214 वाहन रहा, जो अगस्त 2018 में 1,66,161 वाहन था. इस प्रकार इसमें 33.67 फीसदी की गिरावट रही.

इसे भी पढ़ेंःदुनियाभर मंदी की आहटः एक दशक के सबसे निचले स्तर पर पहुंचा ऑस्ट्रेलियाई इकोनॉमी वृद्धि दर

 

Advt

Related Articles

Back to top button