National

कोलकाता: एसटीएफ ने जब्त किये एक हजार किलो विस्फोटक, दो गिरफ्तार

Kolkata: कोलकाता के चितपुर इलाके में एसटीएफ ने भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ बरामद किये है. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बीटी रोड पर ताला पुल के पास एक माल वाहन को रोका और उसमें रखे 27 बैग जब्त किए, जिनमें करीब 1,000 किलोग्राम पोटेशियम नाइट्रेट था.

इसे भी पढ़ेंःरामगढ़ में ट्रक और कार के बीच सीधी टक्कर, 10 लोगों की मौत

1000 किलो पोटैशियम नाइट्रेट जब्त

आईपीएस अधिकारी ने कहा कि पुलिस अधिकारियों ने एक गुप्त सूचना के आधार पर शनिवार तड़के कार्रवाई की. इस दौरान स्पेशल टास्क फोर्स ने एक हजार किलो पोटैशियम नाइट्रेट के साथ दो लोगों को गिरफ्तार किया है. एसटीएफ ने वाहन चालक और उसके सहायक को गिरफ्तार कर लिया गया है. सूत्रों का कहना है कि दोनों आरोपी इंद्रजीत भुई और पद्मलोचन डे ओडिशा से विस्फोटक पदार्थ लेकर नार्थ 24 परगना में जा रहे थे. दोनों से पूछताछ की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंःप्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार को लेकर दिया बड़ा बयान, गरमायी बिहार की सियासत

मकसद का खुलासा नहीं

मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक ये पता नहीं चल पाया है कि इतनी भारी मात्रा में पोटैशियम नाइट्रेट क्यों ले जाया जा रहा था. लेकिन आम चुनाव से ठीक पहले विस्फोटक पदार्थ की इतनी बड़ी खेप का मिलना गंभीर मसला है. एसटीएफ जांच कर रही है कि कहीं इनका इस्तेमाल चुनाव के दौरान तो नहीं किया जाना था?

ज्ञात हो कि पोटैशियम नाइट्रेट बारूद के तीन घटकों में से एक है. इसका उपयोग मुख्य रुप से उर्वरक, रॉकेट के नोदक (प्रोपेलेंट), तथा पटाखों में होता है.

इसे भी पढ़ेंःजैसे गोवा में ‘सरकार’ लापता, वैसे ही गुम हो गई राफेल की फाइल: राहुल गांधी

Related Articles

Back to top button